Police

ये हैं दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर, किसकी हुई अनदेखी?

आलोक वर्मा को सीबीआई का निदेशक बनाए जाने के बाद अमूल्य पटनायक को राजधानी दिल्ली का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया है। अमूल्य पटनायक की नियुक्ति उनसे सीनियर दो पुलिस अधिकारियों धर्मेंद्र कुमार और दीपक मिश्रा की अनदेखी करके बनाया गया है।

आलोक वर्मा को सीबीआई का निदेशक बनाए जाने के बाद अमूल्य पटनायक को राजधानी दिल्ली का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया है। अमूल्य पटनायक की नियुक्ति उनसे सीनियर दो पुलिस अधिकारियों धर्मेंद्र कुमार और दीपक मिश्रा की अनदेखी करके की गई है।





अमूल्य पटनायक यूटी कैडर के 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं जबकि, कुमार और मिश्रा 1984 बैच के अधिकारी हैं। माना जा रहा है कि दोनों ही अधिकारी पुलिस कमिश्नर बनने की कोशिश में थे जिसके विवाद को देखते हुए फायदा अमूल्य पटनायक को पहुंचा।

  • पटनायक यूटी कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं और अब तक दिल्ली के स्पेशल कमिश्नर के रूप में काम कर रहे थे।
  • अब तक वो स्पेशल कमिश्नर के रूप में सामान्य प्रशासन का काम देखते रहे हैं।
  • मूल रूप से ओडिशा के रहने वाले पटनायक दिल्ली पुलिस में ज्वाइंट सीपी (ऑपरेशन) भी रहे हैं।

दीपक मिश्रा और धर्मेंद्र कुमार की अनदेखी:

दीपक मिश्रा फिलहाल सीआरपीएफ में एडिशनल डीजी हैं। दीपक मिश्रा एनएसजी के डीआईजी और मिजोरम में डीआईजी भी रह चुके हैं। बाबरी मस्जिद जैसी बड़ी घटना के बावजूद दीपक मिश्रा ने दिल्ली में कानून व्यवस्था नहीं बिगड़ने दी थी। ऐसे में माना जा रहा था कि दीपक मिश्रा को ही दिल्ली पुलिस की कमान मिलेगी लेकिन केंद्र ने अन्तत: अमूल्य पटनायक के नाम पर मुहर लगाई।

धर्मेंद्र कुमार भी यूटी कैडर के श्रेष्ठ आईपीएस अधिकारियों में से एक हैं। धर्मेंद्र कुमार एक लोकप्रिय अधिकारी हैं। उनके पास दिल्ली पुलिस में काम करने का काफी अनुभव रहा है। उनके अनुभव को देखते हुए यही कयास लगाए जा रहे थे कि वह दिल्ली पुलिस के कमिश्नर बन सकते हैं। धर्मेंद्र कुमार भी 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। फिलहाल धर्मेंद्र कुमार सीआईएसएफ के एडिशनल डीजी हैं।

Comments

Most Popular

To Top