North India

अमीरों को सरकारी सुरक्षा के लिए चुकानी होगी ज्यादा रकम

chandigarh

चंडीगढ़। पंजाब के प्रभावशाली व्यक्तियों को मुख्य रूप से उद्योगपतियों को जल्द ही पुलिस सुरक्षा के लिए ज्यादा रकम खर्च करनी होगी। राज्य सरकार कई राजनेताओं और अधिकारियों की सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मियों को फ्री करने के अलावा खजाने को भरने की कोशिश कर रही है। पिछले दो महीनों में व्यक्तिगत सुरक्षा गार्ड के रूप में तैनात किए गए लगभग 4,000 कर्मचारियों की वापसी हुई है।





प्रति कांस्टेबल पर आने वाली लागत 60,000 रुपये

राज्य सरकार, अधिक राजस्व प्राप्त करने के मकसद से अमीरों को प्रदान की जाने वाली पुलिस सुरक्षा की लागत में वृद्धि करने की योजना बना रही है। पुलिस विभाग द्वारा वर्तमान में प्रति कांस्टेबल 60,000 रुपये खर्च किया जाता है, लेकिन अब इसमें 10 प्रतिशत की वृद्धि की बात की जा रही है। वर्तमान में एक कांस्टेबल का मासिक वेतन लगभग 35,000 रुपये है।

35 VIP के पास है पुलिस सिक्योरिटी

सूत्रों के मुताबिक राज्य में अब तक अनेक व्यक्तियों को अपने घरों या व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के लिए पुलिस सुरक्षा दी चुकी है। अधिकारियों का कहना है कि वित्त विभाग ने सुरक्षा की लागत में वृद्धि के लिए एक प्रस्ताव तैयार किया था, जिसके बाद गृह विभाग और पुलिस अधिकारियों की एक बैठक में इस मामले पर चर्चा हुई थी। इससे यह भी मालूम चला की राज्य में तकरीबन 35 लोग पुलिस सुरक्षा का लाभ ले रहे हैं।

जल्द बुलाई जाएगी बैठक

शुरुआत में, सरकार उन लोगों से भारी शुल्क लेना चाहती थी, जो भुगतान करने में सक्षम थे, लेकिन रिकॉर्ड की जांच के बाद पाया गया कि लगभग 60,000 रुपये प्रति कांस्टेबल की लागत काफी ज्यादा थी। सूत्रों की मानें, हाल ही में इस मुद्दे पर यह सहमति व्यक्त की गई थी कि मुद्रास्फीति की दर के मुताबिक, लगभग 10 प्रतिशत प्रति कॉन्स्टेबल की वृद्धि उचित रहेगी। इसके अलावा इस मामले पर एक और बैठक जल्द ही बुलाए जाने की संभावना है।

10 वर्षों में 12,000 पुलिसकर्मियों की हुई तैनाती

SAD-BJP के 10 वर्षों के शासनकाल के दौरान, लगभग 12,000 पुलिसकर्मियों को सुरक्षा गार्ड के रूप में तैनात किया जा चुका है। कई लोगों को खतरे की आशंका के चलते 30 से भी अधिक बंदूकधारी दिए गए थे। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपने सुरक्षा कवर को 50 प्रतिशत घटा दिया है। इसी तरह अन्य मंत्रियों में से मनप्रीत सिंह बादल ने किसी भी पुलिस गार्ड को लेने से इनकार कर दिया है।

Comments

Most Popular

To Top