Police

पुलिस को तपती गर्मी से बचाएंगी ख़ास किस्म की ‘कूल जैकेट’, दिमाग रखेगी ठंडा

हैदराबाद पुलिस

हैदराबाद। हैदराबाद पुलिस के कर्मचारियों को गर्मी से निजात दिलाने के लिए खास किस्म की जैकेट पहनाई गई है। दावा किया गया है कि तेज गर्मी में फील्ड ड्यूटी करने वाले, खास तौर से यातायात संचालन वाले, पुलिसकर्मियों को इससे खासी राहत मिलेगी। ये जैकेट 6 से 12 डिग्री तक का तापमान कम कर देती है।





दिलचस्प है कि ये स्मार्ट जैकेट (Smart Jacket) पानी से भीगने पर भी सूखी रहती है। ये न सिर्फ शरीर का तापमान कम करती है बल्कि इससे पसीने में भी कमी आती है। लिहाजा इसे पहनने वालों को शरीर में पानी की कमी (Dehydration) भी नहीं होने देगी, जैसा कि अमूमन तेज गर्मी में हो जाती है। विशेषज्ञों का कहना है कि ये Cool Jacket दिल की धड़कन भी मॉनीटर करती है।

हैदराबाद पुलिस

हैदराबाद ट्रेफिक पुलिस को ये जैकेट्स दिए गए हैं।

मूड स्विंग्स को नियंत्रित करेगी जैकेट

Cool Jacket पहनने से व्यवहार में गड़बड़ियां भी नहीं होती, जो शरीर के तापमान बढ़ने की प्रतिक्रिया स्वरूप होती है जैसे कि सहनशीलता में कमी आना, थकान महसूस होना या चिड़चिड़ाहट होना। हैदराबाद में प्रयोग के तौर पर फिलहाल ऐसी 200 जैकेट्स ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को दी गई हैं। जैकेट खास किस्म के मैटीरियल से बनी हुई है, जो लंबे समय तक खराब नहीं होता। हैदराबाद उन शहरों में से है जहां गर्मियों में तापमान 40 डिग्री के पार रहता है।

हैदराबाद पुलिस

शरीर का तापमान नियंत्रित रखने के साथ ही ये जैकेट पुलिसकर्मियों को मूडस्विंग से भी बचाएगी।

जांच परख के बाद पुलिस को सौंपी गई जैकेट्स

पुलिस कमिश्नर महेंद्र रेड्डी का मानना है कि हैदराबाद के एशियन इन्स्टीट्यूट आॅफ नेफ्रोलाजी की बनवाई इन जैकेट्स को सुरक्षा और कुशलता के मापदंड पर परखने के बाद ही स्वीकृत किया गया है। इंस्टीट्यूट ने पुलिस को जैकेट्स सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वहन करने की गतिविधियों के तहत दी हैं। हैदराबाद पुलिस के संयुक्त आयुक्त डा. रविन्द्रा ने इस प्रयोग के सफल होने की उम्मीद जाहिर की है।

हैदराबाद ट्रेफिक पुलिस

ट्रैफिक पुलिस को सबसे ज्यादा समय धूप में बिताना पड़ता है जिससे उन्हें डिहाइड्रेशन जैसी शिकायतें अक्सर होती हैं।

 

Comments

Most Popular

To Top