Police

अजब संयोग : IPS पति से ही संभाला जिले का प्रभार

ajitha begam and S satish Bino

केरल में कोल्लम के पुलिस आयुक्त कार्यालय में लोगों को बुधवार को एक दुर्लभ नजारा देखने को मिला। यहां भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारी की पत्नी ने अपने ही पति से प्रभार संभाला। एस. सतीश बीनो एक साल से कोल्लम शहर के पुलिस आयुक्त थे, लेकिन सरकार ने अब उन्हें पतनमतिट्टा जिले का पुलिस प्रमुख बना दिया है। उनकी जगह उनकी पत्नी अजीता बेग़म को कोल्लम का पुलिस आयुक्त बनाया गया है। दोनों एक ही बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।





अजीता बेग़म

अजीता बेग़म

बहुत कम समय में जिले में बनाई अच्छी छवि

अजीता बेगम ने अपने छोटे कार्यकाल में विभाग में अच्छी छवि बना ली थी। हाल में विधानसभा चुनावों के दौरान जिले में उन्हें ग्रामीण SP के रूप में नियुक्त किया गया था। कांग्रेस के एक नेता, जिन्होंने सरकारी अधिकारी पर हमला कर दिया था, के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए यूडीएफ सरकार ने सुश्री बेगम के खिलाफ कार्रवाई भी की थी। उस समय वह वायनाड में SP थीं।

Ajeetha Begum

एपीजे अब्दुल कलाम के साथ अजीता बेगम (फाइल फोटो)

उन्हें तिरुवनंतपुरम के पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय के प्रिंसिपल के रूप में स्थानांतरित कर दिया गया था और सरकार ने इस कदम पर विवाद को ख़त्म कर दिया था। कोयम्बटूर की रहने वाली अजीता बेगम कश्मीर कैडर की हैं और उनकी पहली नियुक्ति रामबन जिले में थी।

ट्रेनिंग के दौरान हुई थी दोनों की मुलाकात

कन्याकुमारी जिले के मार्थादम के रहने वाले सतीश बीनो से उनकी मुलाकात मसूरी में लालबहादुर शास्त्री (एलबीएस) नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन में उनके प्रशिक्षण के दिनों में हुई थी। ये मुलाक़ात जल्द ही शादी में बदल गई। अजीता बेगम कोयंबटूर स्थित चावल के व्यापारी सुल्तान और गृहिणी मां सबूर की बेटी हैं, वहीं सतीश बीनो ने मध्यप्रदेश कैडर के तहत भोपाल में एएसपी के रूप में अपना कैरियर शुरू किया था उनके पिता डॉ. आर. सत्यदास मत्स्य वैज्ञानिक और मां मार्गरेट एक गृहिणी हैं। पांच साल पूर्व विवाह करने वाले इस दंपति के एक बेटा और एक बेटी है। अजीता अभी मैटर्निटी लीव से लौटी हैं।

अजीथा बेगम

अजीता बेगम पति एस सतीश बीनो और बेटे अरहान के साथ (फाइल फोटो )

एक ही जिले में होना ज्यादा बेहतर होगा अजीता

अजीता का कहना है कि मैंने पहले ही चार जिलों को सम्भाला है, यह मेरा पांचवां जिला है। अजीत बेगम के मुताबिक ये स्थानांतरण हमारे जीवन को पेशेवर रूप से भी आसान बना देगा। एक ही जिले के अंतर्गत दो इकाइयों के प्रमुख होने के नाते, प्रशासनिक पहलू आसान हो जाएगा क्योंकि हम इकाइयों के बीच जनशक्ति और अन्य संसाधनों को साझा करते हैं। इससे हमें विभिन्न मुद्दों पर कुशलता से निपटने में मदद मिलेगी।

अजीता बेग़म ने कहा कि उनकी प्राथमिकता महिलाओं और बच्चों को सुरक्षा मुहैया कराना होगी। उन्होंने कहा कि वो निवर्तमान पुलिस आयुक्त के शुरू किए गए कार्यों को ही आगे बढ़ाएंगी। 2011 में उनके विवाह के बाद, 2012 में केरल के एक ही कैडर के तहत इस दंपति को लाया गया था। बीटेक और एमबीए सतीश बीनो कोल्लम में नियुक्ति से पहले कोट्टायम जिला पुलिस प्रमुख के रूप में सेवाएं दे रहे थे।

Comments

Most Popular

To Top