North India

हरियाणा DGP, पुलिस आयुक्त को NHRC का नोटिस

गैंगरेप का आरोपी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने मानेसर के औद्योगिक इलाके में 23 वर्षीय महिला के कथित सामूहिक बलात्कार मामले पर हरियाणा के पुलिस महानिदेशक और गुरुग्राम पुलिस आयुक्त को नोटिस जारी किए हैं।





महिला से 29 मई को गुड़गांव से कुछ ही दूरी पर मानेसर में तीन लोगों ने कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार किया। आरोपियों ने इससे पहले महिला की नौ माह की बच्ची की जमीन पर पटककर हत्या कर दी थी। तीनों ने लिफ्ट देने के बहाने महीला को गाड़ी में बैठाया और फिर उससे बलात्कार किया।

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक( डीजीपी) बी एस संधू को नागरिकों की खासतौर से महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में एनएचआरसी को सूचित करने के निर्देश दिए गए हैं। गुरूग्राम गैंगरेप मामले पर एनएचआरसी ने टिप्पणी करते हुए कहा कि पुलिस द्वारा रात को गश्त नहीं किया जा रहा था जिसकी वजह से ऐसी घटना सामने आई। डीजीपी और गुरुग्राम पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार को 4 हफ्ते के भीतर जवाब देने के लिए कहा गया है।

एनएचआरसी ने दिल्ली और फरीदाबाद के पुलिस आयुक्त तथा नोएडा तथा गाजियाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों से भी सुझाव मांगे गए हैं। एनएचआरसी ने पूछा है कि महिलाओं के खिलाफ ऐसे जघन्य अपराधों से निपटने के लिए NCR क्षेत्र की कानून प्रवर्तन एजेंसियां क्या संयुक्त कार्रवाई कार्यक्रम बना और लागू कर सकती है।

Comments

Most Popular

To Top