East India

जीपीएस सिस्टम से लैस होंगे पुलिस वाहन

जलपाईगुड़ी: पुलिस विभाग को अत्याधुनिक व जिम्मेदार बनाने के लिए पुलिस वाहनों में जीपीएस लगाने का निर्णय हुआ है। जीपीएस यानी ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम के पुलिस वैन में लग जाने के बाद पुलिस वैन कहां हैं, इसकी जानकारी थाने के पास होगी। इससे पुलिस को मदद मिलेगी और वह घटना के पास वाली वैन को घटनास्थल पर सीधे भेज सकेगी। यह जानकारी जलपाईगुड़ी के पुलिस अधीक्षक अमिताभ माइती ने दी।





पुलिस अधीक्षक ने बताया कि चार्ली मोबाइल पेट्रोलिंग की आठ से दस टीमें है। यह रात के 10 बजे से पांच बजे सुबह शहर की सुरक्षा में तैनात होती है। वहीं सिविक वॉलेंटियर्स को साइकिल दी जा रही है, वह साइकिल के जरिए गश्त करेंगे।

जलपाईगुड़ी शहर की सुरक्षा व्यवस्था को चौकस करने की दिशा में पुलिस की ओर से यह कदम उठाया गया है तथा सुरक्षा के लिहाज से इसे एक बेहतरीन कदम माना जा रहा है। इससे पहले जलपाईगुड़ी शहर में चार्ली मोबाइल पेट्रोलिंग चालू की गई है। इसकी शुरूआत कोतवाली थाना पुलिस ने की है।

इस संबंध में पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए पुलिस अधीक्ष अमिताभ माइती ने बताया कि जिले में नौ थाने हैं, इसमें एक महिला थाना भी शामिल है। सभी थानों में कम से कम 30 से 35 पुलिस वैन हैं। हर समय पुलिस वैन शहर के किसी न किसी क्षेत्र में होती हैं। जीपीएस लग जाने के बाद इन पर नजर रखना काफी आसान हो जायेगा। हालांकि, थाना के आईसी व ओसी के वैन में यह सिस्टम नहीं होगा। क्योंकि वह स्वयं इस सिस्टम की मॉनीटिरिंग करेंगे।

Comments

Most Popular

To Top