East India

20 विदेशी युवतियों को 72 घंटे में देश छोड़ने का अल्टीमेटम

रायपुर: छत्तीसगढ़ की राजधानी में बिजनेस वीजा पर रह रही विदेशी लड़कियों को तीन दिन के अंदर देश छोड़ने के लिए पुलिस ने कहा है। दरअसल, पुलिस ने कई स्पा सेंटरों में दबिश देकर वहां काम कर रही विदेशी लड़कियों के दस्तावेजों की जांच पड़ताल की। जांच में पुलिस ने उनके दस्तावेजों की बारीकी से जांच की, जिसमें करीब 20 युवतियों के दस्तावेज सही नहीं पाए गए। पुलिस ने इन युवतियों को 72 घंटे के अंदर भारत छोड़ने का आदेश जारी किया गया है।





एएसपी विजय अग्रवाल ने बताया कि पुलिस ने सोमवार को स्पॉ सेंटरों में छापा मारा था। उनमें 27 विदेशी युवतियां काम करती मिली। इनमें से तीन भूटान की थीं। इन युवतियों के वीजा संबंधी दस्तावेजों की जांच की गई जिसमें 20 के पास बिजनेस वीजा था।

बिजनेस वीजा बड़ी कंपनियों के कर्मचारियों को बिजनेस संबंधी कार्यों के लिए दिया जाता है। वीजा में साफ अंकित है कि उन्हें नौकरी नहीं करनी है। इसके बावजूद 20 युवतियां स्पॉ सेंटरों में 20 से 30 हजार रुपये मासिक तनख्वाह में नौकरी करती पाई गई। यह वीजा नियमों का उल्लंघन है।

क्या होता है बिजनेस वीजा

बिजनेस वीजा के जरिए एक देश से दूसरे देश में बिजनेस यानि कारोबार किया जाता है। मतलब अगर दूसरे देश में कोई कारोबार करना चाहता है तो उसे बिजनेस वीजा हासिल करना होगा। उसके बाद ही वह शख्स उस देश में कानूनी तौर पर कारोबार कर सकता है। इस मामले में महिलाओं ने बिजनेस वीजा ले रखा था जबकि उन्हें वर्क वीजा की जरूरत थी। वर्क वीजा से आप दूसरे देश में काम कर सकते हैं। हालांकि, यह आसानी से नहीं बनता।

Comments

Most Popular

To Top