North India

DGP ने युद्ध के लिए तैयार रहने की क्यों दी सलाह

पुलिस महानिदेशक सुरेश अरोड़ा

पठानकोट। पंजाब के पुलिस महानिदेशक (DGP) सुरेश अरोड़ा ने गुरदासपुर और पठानकोट पुलिस को युद्ध के लिए तैयार रहने की सलाह दी है। DGP ने इन क्षेत्रों में आतंकी घटनाओं की आशंका के चलते पुलिस को ये सलाह दी है। ये दोनों ही क्षेत्र हाई अलर्ट पर हैं। इन क्षेत्रों में पिछले दिनों अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास बामियाल में चार संदिग्ध घुसपैठियों के पैरों के निशान मिले थे। हाल ही में गुरदासपुर सीमा क्षेत्र से सटे अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर पर एक संदिग्ध महिला को भी मार गिराया गया था।





मॉक टेस्ट में पुलिसकर्मियों ने दिखाया कौशल

डीजीपी के आदेशों पर आईजी बॉर्डर नौनिहाल सिंह और डीआईजी ए.के. मित्तल ने मध्य और निचले ग्रुप के पुलिस अधिकारियों को फायरिंग रेंज के लिए रवाना किया जहां, आईजी ने पुलिसकर्मियों को अपना फायरिंग कौशल दिखाने के लिए कहा है। डीआईजी मित्तल और एसएसपी विवेक शील सोनी के बॉडीगार्ड और विशेष सुरक्षा समूह (Special Security Group) के कार्मिकों को भी अपना फायरिंग कौशल दिखाने को कहा गया। मॉमून कैंटोमेंट और दीनानगर पुलिस स्टेशनों को ‘सिम्यूलेटेड अटैक जोन’ में परिवर्तित कर दिया गया, इसके बाद जवानों को मॉक टारगेट पर फायर करने को कहा गया।

पुरानी राइफलें हो रही हैं इस्तेमाल

अधिकारियों ने स्वीकार किया है कि दीनानगर और पठानकोट हमलों के बाद अप्रचलित हथियारों का इस्तेमाल किया जा रहा है। पुलिसकर्मियों ने बताया कि यहां अभी भी एक दशक पुरानी ‘सेल्फ लोडिंग राइफल्स’ (एसएलआर) का उपयोग किया जा रहा था, जबकि इन क्षेत्रों में हुए आतंकवादी हमलों में आतंकवादियों ने परिष्कृत ‘आॅटोमैटिक गन’ इस्तेमाल की थीं।

पिछले दिनों सीमा के पास दिखे थे संदिग्ध

पठानकोट के सीमावर्ती इलाकों में कुछ ही दिन पहले एक स्कार्पियो में हथियारों से लैस संदिग्ध नजर आए थे। पुलिस के रोकने पर भी ये गाड़ी नहीं रुकी और रफ्तार से आगे निकल गई। इसके बाद ‘सर्च आॅपरेशन’ चलाया गया। पुलिस के मुताबिक इस गाड़ी को कश्मीर से लूटा गया था और बमियाल में एक बच्चे से रास्ता पूछा था।

हाई अलर्ट पर हैं ये क्षेत्र

सूत्रों के मुताबिक कहा जा रहा है कि लश्कर-ए-तैयबा का पाकिस्तान मूल का गुर्गा हंजला अनन श्रीनगर में किसी फिदायीन या आतंकवादी हमले की बड़ी साजिश रच रहा है, उसके निशाने पर विजयपुर रेलवे स्टशन, सांबा औद्योगिक क्षेत्र, बारी ब्रह्मना औद्योगिक क्षेत्र, डेंटल कॉलेज, जम्मू में ब्वॉयज हॉस्टल हैं। इसके साथ ही उसके निशाने पर पंजाब में गुरदासपुर ब्रह्मना रोड से टिबरी (आर्मी कैंप के नजदीक) और गुरदासपुर से दीनानगर भी शामिल हैं।

गौरतलब है कि पिछले साल एक और दो जनवरी को सीमा पार से आए आतंकियों ने पठानकोट एयरबेस पर हमला किया था। इस अटैक में सात जवान शहीद हो गए थे।

Comments

Most Popular

To Top