North India

दिल्ली में पराक्रम वैन के साथ कमांडो की तैनाती

दिल्ली पुलिस की पराक्रम वैन

नई दिल्ली। दिल्ली में पुलिस की पराक्रम वैन आज से तैनात कर दी गई है। देखने में साधारण पीसीआर (PCR) की गाड़ी लगने वाली इस वैन में ड्राइवर और कमांडो इतने ट्रेंड हैं कि किसी भी तरह की आतंक निरोधक कार्रवाई अपने दम पर कर सकते हैं। इन्हें सबसे इलीट फ़ोर्स कहे जाने वाले नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड्स (NSG) में ट्रेंड किया गया है।





फिलहाल राजधानी में ऐसी 10 वैन तैनात की गई हैं और ये 24 घंटे उपलब्ध रहेंगी। हरेक वैन में ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) लगाए हैं और इसमें ऐसा वायरलेस है जो पूरी दिल्ली में पुलिस संचार व्यवस्था से जुड़ा है। हरेक में ड्राइवर के अलावा एक इंचार्ज और तीन कमांडो हैं। ये ड्राइवर भी पिस्तौल या रिवाल्वर जैसे छोटे हथियारों से न सिर्फ लैस हैं बल्कि इन्हें गाड़ी ड्राइव करते वक्त भी गोली चलाने में महारत हासिल है और ये वैन को 360 डिग्री घुमाते हुए भी गोली चला सकते हैं। कुछ-कुछ वैसे ही जैसे ‘सिंघम’ फिल्म में अजय देवगन ने एक्शन किया है।

दिल्ली पुलिस की पराक्रम वैन

दिल्ली में पुलिस की पराक्रम वैन को हरी झंडी दिखाते पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक

दिल्ली पुलिस की पराक्रम वैन

पराक्रम वैन के साथ ऐसे तैनात रहेंगे कमांडो

दिल्ली पुलिस की पराक्रम वैन

दिल्ली पुलिस की पराक्रम वैन में ये महिला कमांडो भी तैनात रहेंगी

दिल्ली पुलिस की पराक्रम वैन

ये कमांडो तैयार हैं

तीनों कमांडो शक्तिशाली एके-47 से लैस हैं। इन कमांडो को लम्बी दूरी तक भी सटीक निशाना लगाने की ट्रेनिंग मिली हुई है। ये ट्रेनिंग राजस्थान के टापूकड़ा फायरिंग रेंज में दी गई थी। मजे की बात यह है कि इस कमांडो टुकड़ी में महिला पुलिसकर्मी भी है।

दिल्ली पुलिस के कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने आज पुलिस मुख्यालय में एक समारोह हरी झंडी दिखाकर पहली 10 पराक्रम वैन को तैनाती की जगह के लिए रवाना किया। Pilot Project के तौर पर पुलिस के बेड़े में शामिल की गई ये वैन दिल्ली के VIP इलाकों और संवेदनशील जगहों पर लगाई गई है। कमांडो की पोशाक भी ऐसी है कि वो उन्हें किसी भी तरह के आपरेशन के दौरान दिक्कत न हो और जरूरत का सारा सामान भी वे साथ रख सकें।

Comments

Most Popular

To Top