Police

जल्द ही दिल्ली पुलिस को 7,307 कांस्टेबल मिलेंगे, 33 फीसदी होगीं महिला कांस्टेबल

महिला कांस्टेबल

नई दिल्ली। कांस्टेबल की कमी से जूझ रही दिल्ली पुलिस को मजबूती प्रदान करने के लिए 33 फीसदी महिला कांस्टेबल समेत 7,307 कांस्टेबल बहाल किए जाएंगे। साल भर से चल रही भर्ती प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और उम्मीद है कि शनिवार तक परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। खास बात यह है कि पहली बार कांस्टेबल भर्ती में महिलाओं की संख्या भी बढ़ाई गई है।





पुलिस ऑफिसरों के अनुसार दिल्ली पुलिस में सात हजार से ज्यादा कांस्टेबल बहाल किए जाएंगे। फिजिकल और रिटेन एक्जाम के बाद SSC ने परिणाम ऑनलाइन अपनी साइट पर डाल दिए हैं। एक अखबार में प्रकाशित खबर के मुताबिक अब दिल्ली पुलिस को भर्ती किए जाने वाले कांस्टेबल का एक कटऑफ सेट करके उनके नाम डिक्लेयर करने हैं। गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस ने पहली बार पूरे देश से सिपाहियों की भर्ती की है और वह भी इतनी बड़ी संख्या में। किस राज्य से कितने कैंडिडेट चुने गए यह अंतिम परिणाम आने के बाद ही पता चलेगा। अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली पुलिस में 48 हजार 163 कांस्टेबल होने चाहिए पर फिलहाल इनकी संख्या 41,108 ही है। देशभर से लगभग 17.5 लाख अभ्यार्थियों ने अप्लाई किया था। एक लाख 96 हजार उम्मीदवार फिजिकल टेस्ट में पास हुए।  इन सभी उम्मीदवारों के लिए SSC ने रिटेन टेस्ट का आयोजन किया, जिसमें एक लाख 85 हजार उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया। अब इनमें से 7,307 कांस्टेबल चुनने हैं। इसमें जम्मू-कश्मीर और तेलंगाना आदि राज्यों के भी उम्मीदवार शामिल हैं।

पुलिस कांस्टेबल चुनने के बाद इनकी मेडिकल जांच कराई जाएगी। प्रमाणपत्रों की जांच भी कराई जाएगी ताकि किसी ने दस्तावेज में फर्जीवाड़ा किया हो तो पकड़ में आ सके। फेल होने वालों के लिए दिल्ली पुलिस ने 05 फीसदी उम्मीदवारों का बैकअप रखा है। संभवत: 01 अपैल से इनकी ट्रेनिंग आरंभ हो जाएगी तथा इस साल के अंत तक इन सभी कांस्टेबल्स को दिल्ली के अलग-अलग थानों में तैनात किया जायेगा।

Comments

Most Popular

To Top