Police

विदेश की तर्ज पर अब दिल्ली पुलिस का भी होगा एक हेल्पलाइन नंबर

दिल्ली पुलिस
इंडिया गेट पर दिल्ली पुलिस गश्त लगाते हुए (फाइल)

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस के लिए वर्तमान में एक नहीं लगभग 10 नंबर हेल्पलाइन नंबर है। कई हेल्पलाइन नंबर ऐसे हैं जिन पर बहुत कम कॉल आती है। दिल्ली पुलिस लोगों की हर तरह की दिक्कतों को देखते हुए तुरंत एक्शन के लिए दिल्ली पुलिस के आला अधिकारियों की मीटिंग हो चुकी है।





एक अखबार के मुताबिक दिल्ली पुलिस का कहना है कि एक हेल्पलाइन नंबर होने से आम लोगों को कॉल करने में ज्यादा आसानी होगी। इसलिए विदेश की तर्ज पर दिल्ली पुलिस भी सर्वे कराने के बाद एक हेल्पलाइन नंबर- 112 लाने की तैयारी कर रही है। पुराने नंबर अचानक बंद नहीं किए जाएंगे। 112 नंबर को ज्यादा लोकप्रिय बनाने का प्रयास किया जाएगा। जब ज्यादा कॉल 112 पर ही आने लगेंगी तो उसके बाद पुराने नंबरों को धीरे-धीरे हटाया जाएगा। इसमें 2-3 साल या इससे ज्यादा समय भी लग सकता है।

सूत्रों के अनुसार 112 नंबर को टेस्टिंग मोड पर दो बार लाया भी जा चुका है। ज्यादा कॉल आने पर इसे बाद में बंद कर दिया गया। विदेश में यह नंबर प्रचलित होने की वजह से भारत आए विदेशी इसी नंबर पर कॉल करने लगे थे।

दिल्ली पुलिस के हेल्पलाइन नंबर

हेल्पलाइन               नंबर                      कॉल (रोजाना)

पुलिस कंट्रोल रूम- 100:                      33 हजार कॉल

तनावग्रस्त महिलाएं- 1091:                1,000  कॉल

तनावग्रस्त महिलाएं- 1096:                 1,500 कॉल

महिलाओं पर फब्तियां कसने पर- 1096

बच्चे व वरिष्ठ नागरिकों के लिए- 1291:  100 कॉल

पूर्वोत्तर के नागरिक- 1093:                    40 कॉल

हिम्मत (वाट्सएप नंबर)- 800001091

पुलिसकर्मियों के रिश्वत मांगने पर- 1064

गुमशुदगी की शिकायत के लिए हेल्पलाइन- 1094

यातायात संबंधी हेल्पलाइन- 1095

रक्षक न्यूज की राय:

सिर्फ एक हेल्पलाइन नंबर होने से लोगों को कॉल करने में सहजता होगी। अभी अलग-अलग समस्याओं के लिए अलग-अलग नंबर हैं। जिससे केवल 100 नंबर पर ही नागरिकों का जोर अधिक रहता है जिस पर प्रतिदिन लगभग 33 हजार कॉल आती है। दिल्ली पुलिस की इस उपयोगी पहल से प्रेरित होकर अन्य राज्यों की पुलिस भी इस दिशा में कदम उठा सकती है जो पीड़ितों के लिए लाभकारी होगी।

Comments

Most Popular

To Top