DEFENCE

गृह मंत्रालय को दिल्ली पुलिस का पत्र, कहा- सीबीआई और आईबी के बराबर करो हमारा वेतन

दिल्ली पुलिस

नई दिल्ली। गृह मंत्रालय को दिल्ली पुलिस की ओर से पत्र लिखकर कहा गया है कि उनकी सैलरी सीबीआई और आईबी के अधिकारियों के बराबर होनी चाहिए। कहा गया है कि सब-इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर और असिस्टेंट कमिश्नर जो कि पुलिस विभाग का काफी अहम अंग है और उनके पे स्केल को संशोधित करके सीबीआई और आईबी के ऑफिसरों के बराबर किया जाना चाहिए।





स्पेशल कमिश्नर ऑफ पुलिस आरएस कृष्णा ने लिखा है कि दिल्ली पुलिस के 88,823 कर्मी कानून-व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए लगे रहते हैं और कई दफा उनको अलग से कार्यभार भी सौंप दिए जाते हैं, जिसे वह पूरी ईमानदारी के साथ करते हैं। एक अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, गृह मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव को लिखे गए पत्र में प्रमोशन के मद्देनजर अपना दर्द भी साझा किया है। उसमें लिखा है कि SI से इंस्पेक्टर बनने के लिए 06 वर्ष का समय लगना चाहिए, पर इसमें 17-20 वर्ष लग जाते हैं। वहीं इंस्पेक्टर से एसीपी बनने के लिए 03 वर्ष का समय तय है, लेकिन इसमें 15-17 वर्ष लग जाते हैं।

पत्र में लिखा है कि तीसरे पे कमीशन से अब तक सब सही था और पुलिस ऑफिसरों का वेतन सीबीआई और आईबी के बराबर होता था, पर 7वें पे कमीशन ने इसे समाप्त कर दिया।

Comments

Most Popular

To Top