DEFENCE

स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में बढ़ी चौकसी तथा सतर्क हुई पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां

लालकिला में बढ़ी सुरक्षा

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए राजधानी में सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। सभी संवेदनशील जगहों पर पुलिस की तैनाती बढ़ा दी गई है। वहीं, मेट्रो स्टेशन, रेलवे स्टेशन, भीड़भाड़ वाले बाजार के अलावा अहम इमारतों के नजदीक भी पुलिस की गश्त बढ़ा दी गई है।  सुरक्षा के मद्देनजर लोगों को जागरुक किया जा रहा है। तमाम किराएदारों की जांच, होटल और गेस्ट हाउस मालिकों को सुरक्षा के तहत वहां रहने वाले प्रत्येक लोगों की सूचना रखने का आदेश दिया गया है।





दिल्ली पुलिस सिक्योरिटी ब्रांच के सीनियर अधिकारी के अनुसार, लालकिला के तीन किलोमीटर की परिधि में सभी घरों में जाकर वहां किराए पर रहने वाले लोगों का पुलिस सत्यापन कर लिया गया है। यह काम पुलिस ने दो महीने पहले ही शुरू कर दिया था। लालकिला के चारों ओर किराए पर रहने वाले व दुकानों में काम करने वाले 16,000 लोगों का सत्यापन किया जा चुका है।

स्वतंत्रता दिवस समारोह का समय जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, दिल्ली पुलिस समेत सभी सुरक्षा एजेंसियां चौकसी में इजाफा करती जा रही है। सुरक्षा के इतने कड़े इंतेजाम किए जा रहे हैं ताकि जरा सी भी चूक न रह जाए। मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा-व्यवस्था और मजबूत तथा कड़ी कर दी गई है।

दिल्ली के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों और बस अड्डे समेत भीड़भाड़ वाले सभी बाजारों पर पुलिस की विशेष नजर है। मजबूत सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर दिल्ली पुलिस कई दिनों से जगह-जगह सड़कों पर बैरिकेड लगाकर वाहनों की जांच में लगी है। मेट्रो स्टेशन और महत्वपूर्ण भवनों के समीप पुलिस की गश्त बढ़ा दी गई है।

दरअसल, खुफिया एजेंसियों को आशंका है कि स्वतंत्रता दिवस पर आतंकी दहशत फैला सकते हैं। लिहाजा इसके लिए दिल्ली पुलिस सहित सभी सुरक्षा एजेंसियों ने चौकसी बढ़ा दी है। ज्यादा भीड़भाड़ वाले स्थानों पर पुलिस की तैनाती कर दी गई है। असामाजिक तत्वों की आवाजाही को रोकने के लिए प्रमुख सड़कों पर पैनी नजर रखी जा रही है। राजधानी की जोड़ने वाली सड़कों पर गश्त बढ़ा दी गई है।

उधर, लालकिला के चारों तरफ लगे CCTV कैमरों की निगरानी के लिए दो कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। एक कंट्रोल रूम लालकिला चौकी में बनाया गया है तो दूसरा लालकिला के अंदर बनाया गया है जहां से सुरक्षा से जुड़े आला अधिकारी व सुरक्षा एजेंसियां निगरानी रखेंगी।

Comments

Most Popular

To Top