Police

दिल्ली पुलिस भी हुई इकोफ्रेंडली, किसने दिया ये आइडिया ?

दिल्ली पुलिस

नई दिल्ली। फायरफॉक्स साइकिलें अब दिल्ली पुलिस का नया वाहन होगा। दिल्ली पुलिस के जवान अब इन्हीं साइकिलों के जरिए गश्त करेंगे। फिलहाल दिल्ली पुलिस को राजधानी के तीन इलाकों में पेट्रोलिंग करने के लिए 65 साइकिलें मिली हैं।





यमुना कॉम्पलेक्स से हुई शुरूआत

इन साइकिलों पर सवार पुलिसकर्मियों को मंगलवार सुबह केंद्रीय राज्य गृहमंत्री हंसराज अहीर ने हरी झंडी दिखाकर गश्त के लिए रवाना किया।  पुलिसकर्मियों अधिकारियों ने भारत माता की जय और वंदे मातरम के साथ साइकिल पेट्रोलिंग की शुरूआत की। ये साइलिकलें फिलहाल दिल्ली पुलिस की पूर्वी सीमा के लिए दी गई हैं जिसमें 13 जिले शामिल हैं। इन स्थानों पर बड़ी आबादी है मगर लेन पतली है।

दिल्ली पुलिस

साइकिलों पर सवार पुलिसकर्मियों को मंगलवार सुबह केंद्रीय राज्य गृहमंत्री हंसराज अहीर हरी झंडी दिखाकर गश्त दल को रवाना किया।

इनका था ये आईडिया !

इन साइकिलों को दिल्ली पुलिस को देने का मकसद पुलिस की सर्तकता को सुनिश्चित करना है। पुलिसकर्मियों को साइकिलें देने का आइडिया दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक का था।

र्इंधन की बचत के साथ इकोफ्रेंडली

राजधानी के पार्कों भीड़ वाले स्थानों और पतली गलियों में जहां पुलिस वैन का जाना मुश्किल होता है वहां इन साइकिलों से गश्त लगाना आसान होगा। र्इंधन की बचत होगी और ये साइकिल पर्यावरण कोई नुकसान नहीं पहुंचाती इसलिए पर्यावरण प्रदुषण को कम करने में योगदान देती है। यही कारण है कि साइकिल को पेट्रोलिंग शुरू की गई। इसे जल्द ही अन्य राज्यों में भी शुरू किया जाएगा।

ऐसी है साइकिल !

साइकिल के आगे दिल्ली पुलिस का साइन बोर्ड है और पीछे की तरफ खास LOGO लगाया गया है, जिस पर लिखा है आपको बेहतर सेवाएं प्रदान करने में हमारी मदद करें। कागजात रखने के लिए साइकिल में एक बास्केट भी लगाई गई है। ट्यूबलेस टायर्स चमकीले नारंगी और काले रंग बॉडी वाली इस साकिल को फायरफॉक्स साइकिल नाम दिया गया है। एक साइकिल की कीमत 13,500 रुपये है।

Comments

Most Popular

To Top