North India

उत्तराखंड के सभी जिलों में साइबर सेल का गठन

देहरादून। पिछले कुछ वर्षों में उत्तराखंड राज्य में साइबर अपराधों में निरंतर वृद्धि की वजह से उत्तराखंड पुलिस ने राज्य के सभी जिलों में साइबर सेल गठित करने का निर्णय लिया है। पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार रतूड़ी के निर्देशानुसार हर जिले में साइबर सेल गठित किए जा रहे हैं। राज्य पुलिस महानिदेशक (कानून और व्यवस्था) अशोक कुमार के हवाले से दी गई जानकारी में बताया गया है कि साइबर अपराधों के सफल सम्पादन व अनावरण के लिए प्रत्येक जिले में साइबर सेल की स्थापना वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय में किए जाने के आदेश जारी किए गए हैं।





ऐसी होगी साइबर सेल में तैनाती

इसमें मैदानी जिले (देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर) में एक निरीक्षक, एक उपनिरीक्षक, एक हैडकॉन्स्टेबल नियुक्त किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त पर्वतीय जिलों एवं जीआरपी में एक उपनिरीक्षक और दो कॉन्स्टेबल नियुक्त किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि उपरोक्त साइबर सेल के कार्यक्षेत्र में जिले के सभी थाने होंगे जो जिले के सभी थानों पर पंजीकृत होने वाल्व आईटी एक्ट के प्रकरणों में तकनीकी सहयोग प्रदान करेंगे।

इनमें कम्प्यूटर/नेट्वर्किंग की जानकारी रखने वाले सी-डैक का मास्टर ट्रेनर कोर्स का प्रमाण-पत्र प्राप्त कर्मियों को ही साइबर सेल में नियुक्ति होगी। इस साइबर सेल का पर्यवेक्षण तकनीक ज्ञान रखने वाले पुलिस उपाधीक्षक द्वारा किया जाएगा तथा जिले के प्रभारियों द्वारा मासिक रूप से साइबर सेल की समीक्षा की जाएगी जिलों के साइबर सेल के पुलिसकर्मी नियमित रूप से एसटीएफ साइबर पुलिस स्टेशन के संपर्क में बने रहेंगे।

Comments

Most Popular

To Top