North India

CCTNS प्रोजेक्ट को केंद्र सरकार से मिला पहला रैंक

शिमला: हिमाचल प्रदेश पुलिस के क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क सिस्टम (सीसीटीएनएस) प्रोजेक्ट को केंद्र सरकार ने प्रथम रैंक के लिए आंका है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो (एनसीआआरबी) ने सीसीटीएनएस प्रोजेक्ट के लिए निर्धारित नौ मापदंडों पर हिमाचल पुलिस को 90 फीसदी अंकों के साथ पहला स्थान दिया है और चंडीगढ़ पुलिस को 87 फीसदी अंकों के साथ दूसरा स्थान मिला है।





गौरतलब है कि प्रदेश में सभी 126 पुलिस थानों को ऑनलाइन कर दिया गया है जिसमें ऑनलाइन शिकायतों सहित अन्य सुविधाओं को जोड़ा गया है और सीसीटीएनएस के साथ लिंक किया गया है।

क्या है सीसीटीएनएस

सीसीटीएनएस प्रोजेक्ट के तहत एसएमएस और ऑनलाइन शिकायत करने पर भी उसका स्टेटस पता किया जा सकता है। सीसीटीएनएस में किए गए प्रावधान के तहत कोई भी पुलिस अधिकारी जिसे जानकारी देखने के लिए अधिगृहीत किया गया है, वह थानों की सारी प्रक्रिया को देख सकता है।

48 घंटे के भीतर हिमाचल पुलिस ने एसएमएस सुविधा को भी इस प्रोजेक्ट के साथ जोड़ दिया है। इसका परिणाम यह हुआ है कि अब 48 घंटों के भीतर जांच कर इसकी पूरी रिपोर्ट देना अनिवार्य किया गया है। प्रोजेक्ट के तहत इन शिकायतों में महिलाओं से छेड़छाड़ सहित बसों में ओवरलोडिंग, मारपीट आदि की शिकायतें पुलिस के पास दर्ज हो रही हैं। एसएमएस आते ही दो मिनट के भीतर इसे संबंधित थाने और विभाग को भेजा जाता है।

Comments

Most Popular

To Top