North India

संधू की तैनाती, जूनियर के बाद सीनियर को सौंपी कुर्सी !

बीएस संधू

चंडीगढ़। लगता है हरियाणा सरकार पुलिस प्रशासन की नियुक्तियों में वरिष्ठता और योग्यता के बजाय किसी और चश्मे से फैसले ले रही है। इसका जीता-जागता नमूना है पुलिस महानिदेशक (DGP) पद पर नियुक्तियां। सरकार ने जिस वरिष्ठ अफसर को पहले किसी भी वजह से DGP पद के काबिल नहीं समझा, उसे ही अब DGP बना दिया। इस अफसर का नाम है बीएस संधू।





दरअसल, पिछले साल जब यशपाल सिंगल (1983 बैच) को पुलिस महानिदेशक पद से हटाया गया था तब उनसे एक साल जूनियर यानी 1984 बैच के बीएस संधू को दरकिनार कर केपी सिंह को DGP बना दिया गया। केपी सिंह 1985 बैच के IPS अधिकारी हैं। अब वही संधू सरकार को रास आ गए और गद्दीनशीं कर दिया गया। अब अगर देखा जाए तो यह DGP की कुर्सी का अपमान ही हुआ क्योंकि एक सीनियर अफसर अब उस कुर्सी पर बैठेगा जिस पर उनका जूनियर विराज चुका है।

वर्तमान पुलिस महानिदेशक केपी सिंह को महानिदेशक जेल बनाया गया है। 1984 बैच के IPS अफसर की DGP पद पर नियुक्ति से सरकार ने एक साथ दो निशाने साधे हैं। पहला यह कि इससे सत्ताधारी पार्टी के कुछ विधायकों को संतुष्ट किया गया और दूसरे यह कि जनता को एक नया चेहरा मिल गया।

जानिए, जाट आंदोलन में हटाए गए पूर्व डीजीपी सिंगल को मिली कौन सी जिम्मेदारी

पांच अन्य आईपीएस व एक एचपीएस अधिकारी का स्थानांतरण

हरियाणा पुलिस

पीआर देव, देशराज सिंह, के. सेल्वराज और कमल दीप गोयल

सरकार ने इसके अलावा पांच आईपीएस तथा एक एचपीएस अधिकारी के स्थानांतरण एवं नियुक्ति का भी आदेश जारी किया। गृह रक्षी बल के कमांडेंट जनरल और सिविल डिफेंस (एच) के निदेशक के. सेल्वराज को रेलवे का पुलिस महानिदेशक और ओएसडी रूल्स, पुलिस मुख्यालय, पंचकूला बनाया गया है। ओएसडी रूल्स, पुलिस मुख्यालय, पंचकूला के पुलिस महानिदेशक डॉ राजवंत पाल सिंह को गृह रक्षी बल का कमांडेंट जनरल और सिविल डिफेंस (एच) का निदेशक नियुक्त किया गया है।

भारत सरकार से आए व नियुक्ति की प्रतीक्षा कर रहे पीआर देव को हरियाणा पुलिस आवास निगम, पंचकूला का प्रबन्ध निदेशक बनाया गया है। एडीजीपी, सीपीटी एंड आर और कम्युनिटी पुलिसिंग भौंडसी, देशराज सिंह को सुनारिया परिसर का एडीजीपी नियुक्त किया गया है। रेलवे, अम्बाला के पुलिस अधीक्षक कमलदीप गोयल को अपने वर्तमान कार्यभार के अलावा राज्य अपराध ब्यूरो का पुलिस अधीक्षक प्रभार दिया गया है।

Comments

Most Popular

To Top