Police

अमूल्य पटनायक ने लिया दिल्ली पुलिस कमिश्नर का चार्ज

अमूल्य-पटनायक

दिल्ली पुलिस आयुक्त आलोक कुमार वर्मा को आज दिल्ली पुलिस ने विदाई दी। आलोक कुमार को सीबीआई का डॉयरेक्टर बनाया गया है। उनकी जगह आईपीएस अधिकारी अमूल्य पटनायक को दिल्ली पुलिस का नया आयुक्त बनाया गया है। आलोक वर्मा ने विदाई से पहले परेड की सलामी दी गई।

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस के नवनियुक्त आयुक्त अमूल्य पटनायक ने कार्यभार संभालने ही कहा कि दिल्ली में अपराधों की रोकथाम, महिला सुरक्षा के साथ-साथ राजधानी की पुलिस की छवि को और बेहतर बनाया जाएगा। उन्होंने आज शाम पुलिस मुख्यालय में आलोक वर्मा से दिल्ली पुलिस का कार्यभार लिया। इससे पहले आलोक कुमार वर्मा को दिल्ली पुलिस ने विदाई दी। आलोक कुमार को सीबीआई का डॉयरेक्टर बनाया गया है। आलोक वर्मा को विदाई से पहले परेड की सलामी दी गई। 





  • मूलत: ओडिशा के रहने वाले 57 वर्षीय अमूल्य पटनायक यूटी कैडर के 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और अब तक दिल्ली के स्पेशल कमिश्नर के रूप में काम कर रहे थे।
  • इससे पहले पटनायक दिल्ली पुलिस में ज्वाइंट कमिश्नर के तौर पर दक्षिण रेंज और ज्वाइंट कमिश्नर (ऑपरेशन) का काम भी संभाल चुके हैं। इसके अलावा वह तीन जिलों (पूर्वी, मध्य और दक्षिणी दिल्ली) के डीसीपी रह चुके हैं। 
  • पुडुचेरी में एसएसपी (लॉ एंड आर्डर) और एसपीजी में डीआईजी और आईजी जैसे महत्वपूर्ण पदों पर काम करने का भी अनुभव है।

 

  • 2003 में तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने ट्रेन से उत्तराखंड का दौरा किया था, तो दौरे का पूरा सुरक्षा इंतजाम अमूल्य पटनायक ने ही किया था। उस समय वह एसपीजी के आईजी पद पर कार्यरत थे।
  • अपराध पीड़ित महिलाओं की काउंसिलिंग के लिए पटनायक के नेतृत्व में 1995 में ‘प्रतिधि’ नाम की संस्था शुरू की गई थी जो अभी काम कर रही है।

परेड की सलामी लेते आईपीएस आलोक कुमार वर्मा

  • अमूल्य पटनायक की नियुक्ति उनसे सीनियर दो पुलिस अधिकारियों धर्मेंद्र कुमार और दीपक मिश्रा की अनदेखी करके की गई है।
  • अमूल्य पटनायक यूटी कैडर के 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं जबकि कुमार और मिश्रा 1984 बैच के अधिकारी हैं। माना जा रहा है कि दोनों ही अधिकारी पुलिस कमिश्नर बनने की कोशिश में थे जिसके विवाद को देखते हुए फायदा अमूल्य पटनायक को पहुंचा।

Comments

Most Popular

To Top