BSF

8 राज्यों के पुलिस अफसरों ने किया गंभीर मुद्दों पर मंथन

जहूर एस.जैदी

शिमला। आतंकवाद, नशाखोरी तथा सीमा पार से हो रही तस्करी जैसे मुद्दों पर शिमला में उत्तर भारत के 8 राज्यों के पुलिस अधिकारियों ने मंथन किया। पुलिस अधिकारियों ने तमाम संवेदनशील मुद्दों पर विचार साझा करते हुए आपसी तालमेल व समन्वय स्थापित कर उक्त मुद्दों के खात्मे के लिए रणनीति बनाने पर चर्चा की। एनआईए, सीआरपीएफ, बीएसएफ, एनसीबी जैसी जांच व सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों व विशेषज्ञों ने भी बैठक में शिरकत करते हुए अपने विचार रखे।





जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली तथा चंडीगढ़ के पुलिस अधिकारियों व केंद्रीय एजेंसियों व अर्ध सैनिक बलों के अफसरों ने मुद्दों पर मिलकर लड़ने की रणनीति बनाई और इनसे निपटने में कहां-कहां पर क्या दिक्कतें आ रही हैं, उन्हें दूर करने पर चर्चा की। इस बैठक में गुप्त सूचनाओं का आदान-प्रदान, आपसी समन्वय समेत कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

बैठक में ड्रग्स के लगातार फैल रहे जाल पर भी चर्चा की गई। इस दौरान चर्चा की गई कि कैसे इसे खत्म किया जा सके। नशे के कारोबार की दिनों-दिन जड़ें गहरी होती जा रही हैं और इस पर नकेल कसने के लिए सभी राज्यों को मिलकर कदम उठाने होंगे।

हिमाचल प्रदेश की दक्षिणी पुलिस रेंज के आईजी जहूर एस.जैदी ने बैठक की जानकारी देते हुए कहा कि आज यहां नार्दर्न रीजन पुलिस कोऑर्डिनेशन कमेटी की दूसरी बैठक हुई। इस बैठक में कुल मिलाकर छह अहम मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में कहा गया कि दो राज्यों के बीच सीमा पर समन्वय बनाने के लिए संबंधित जिलों के एसपी नियमित बैठकें होनी चाहिए। बता दें कि पहली बैठक दिल्ली में हुई थी।

Comments

Most Popular

To Top