East India

छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल में शामिल हुए 306 नए जवान

आईजी-विवेकानंद-सिन्हा

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के 32वें दीक्षांत परेड समारोह का आयोजन लालबाग स्थित पुलिस प्रशिक्षण शाला में किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि IG विवेकानंद सिन्हा ने नव आरक्षकों को भारत, संविधान तथा पुलिस आचरण के प्रति सत्यनिष्ठा रखने, पद के कर्तव्यों का निर्वहन निष्ठा, सत्यता, धर्मनिरपेक्ष रहकर सांप्रदायिकता की भावनाओं से ऊपर उठकर कार्य करने, देश की अखंडता की मरते दम तक रक्षा करने की शपथ दिलाई।





उन्होंने नवआरक्षकों को देशभक्ति, अनुशासन, कर्तव्य परायणता सेवाधर्म के पालन की शपथ दिलाई। पुलिस प्रशिक्षण शाला के सेनानी भारत भूषण शर्मा ने प्रशिक्षण की गतिविधियों की संबंध में जानकारी दी।

श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले नवआरक्षक किए गए सम्मानित

IG विवेकानंद सिन्हा ने बताया कि छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के 14-वाहिनियों से 306 नवआरक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया, जिनमें 294 नवआरक्षकों ने सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त किया। इन्हें प्रशिक्षण के दौरान पीटी, परेड, ड्रिल, विभिन्न तरह के पुराने और आधुनिक हथियारों का कुशल संचालन, फील्ड क्राफ्ट टैक्टिस, बिना हथियार की लड़ाई, रुकावट पार करने के तरीके, जंगी चालें, कानून, पुलिस और समाज, पुलिस प्रक्रिया, मैप रीडिंग आदि विषयों की जानकारी देकर इन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से दक्ष किया गया। इस अवसर पर विभिन्न विषयों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले नवआरक्षकों को सम्मानित भी किया गया।

कार्यक्रम में CRPF के आला अधिकारी मौजूद थे

CRPF के पुलिस उप महानिरीक्षक संजय यादव, कोबरा बटालियन के पुलिस उप-महानिरीक्षक पीआर जम्बोलकर, पुलिस अधीक्षक आरिफ शेख, अपर कलेक्टर हीरालाल नायक, CRPF की 80वीं वाहिनी के सेनानी आर डी जैनी, छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के 5वीं वाहिनी के सेनानी जेएस वट्टी व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Comments

Most Popular

To Top