North India

हरियाणा में नियुक्त किए जाएंगे 1500 विशेष पुलिस अधिकारी

हरियाणा

चंडीगढ़। हरियाणा में 1500 विशेष पुलिस अधिकारी नियुक्त किए जायेंगे। इन पुलिस अधिकारियों की नियुक्ति एक वर्ष के लिए विशेष अनुबंध के तहत होगी। इस भर्ती मे भंग हरियाणा राज्य औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों को प्राथमिकता दी जायेगी।





यही नहीं 2004 में हरियाणा सशस्त्र पुलिस के जिन सिपाहियों की भर्ती रद कर दी गयी थी। उन्हें भी प्राथमिकता दी जायेगी। यह पूरी भर्ती प्रक्रिया केवल साक्षात्कार के आधार पर होगी। यह निर्णय गुरूवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया।

प्रवक्ता ने बताया कि यह निर्णय सरकार ने पुलिसकर्मियों की कमी को पूरा करने तथा पुलिस की मौजूदा संख्या बढ़ाने की तात्कालिक आवश्यकता के मद्देनजर लिया है।

इसके लिए एचएसआईएसएफ और एचएपी के ऐसे पूर्व सिपाही पात्र होंगे जिनकी आयु 25 से 50 वर्ष के बीच है और जिन्हें अनुशासन भंग करने, दुराचार या चिकित्सा अयोग्यता के कारण सेवा से हटाया या बर्खास्त न किया गया हो। उन्हें 14 हजार रुपये का मासिक मानदेय दिया जाएगा जो सीधा उनके बैंक खाते में जमा करवाया जाएगा।

इन स्वयंसेवकों (वालंटियर) की भर्ती के लिए कोई लिखित परीक्षा या शारीरिक परीक्षा नहीं ली जाएगी। इनका चयन जिला पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता वाले बोर्ड द्वारा साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। इन एसपीओ को उनके गृह थानों में तैनात नहीं किया जाएगा परन्तु इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि इन्हें उनके आवास के निकटवर्ती पुलिस थानों में तैनात किया जाए। इच्छुक एसपीओ को अन्य जिलों में भी तैनात किया जा सकता है।

Comments

Most Popular

To Top