ITBP

VIDEO: समुद्र तल से 16 हजार फीट की ऊंचाई, तापमान कई डिग्री माइनस फिर भी वॉलीबॉल खेल रहे हैं ITBP के जवान

असंख्य कीर्ति रश्मियां विकीर्ण दिव्य दाह सी, सपूत मातृभूमि के रुको न शूर साहसी…





कभी न रुकने वाले भारतीय सेना के जवानों के लिए हाड कंपा देने वाली ठण्ड हो या फिर बुरी तरह झुलसा देने वाली गर्मी वे  हर मुश्किल परिस्थिति में अपने देश की सरहदों की हिफाजत के लिया तैयार रहते हैं। और ऐसे वक्त में जब उनकी तैनाती समुद्र तल से तकरीबन 16 हजार फीट की ऊंचाई पर हो तो उनकी ड्यूटी और भी मुश्किल हो जाती है।  लेकिन इन जांबाजों को हर मुश्किल को आसान करना आता है।  हाल ही में ITBP द्वारा ट्वीटर पर जारी किये एक वीडियो में ITBP के जवान सियाचिन में ‘वॉलीबाल’ खेल रहे हैं।

सियाचिन में ठंड में तापमान शून्य से 50 डिग्री सेल्सियस तक नीचे पहुंच जाता है। ऐसी कडकती ठण्ड में जहां आम इंसान अपने हाथ भी न खोल पाए। वहां भारतीय सेना के जांबाज बर्फ में कभी क्रिकेट खेलते हैं तो कभी आइस हॉकी। हाल ही में जो वीडियो आया है उसमें ये जवान जिसमें समुद्री तल से 16 हज़ार फीट की ऊंचाई पर वॉलीबॉल खेल रहे हैं।

आपको बता दें कि भारत की सियाचिन बेस कैंप से  सबसे दूरी पर स्थित चौकी ‘इंद्रा कॉल’ है जहां तक पहुंचने में सैनिकों पैदल जाने में लगभग 20 से 22 दिन का समय लग जाता है  इससे जुड़ी जवानों कई तस्वीरे भी ITBP ने ट्वीटर पर शेयर की हैं। भारत के इन जांबाज हिमवीरों का ये वीडियो देखकर तो यही लगता है कि जैसे सफ़ेद बर्फ और कड़ाके की ठण्ड से इनकी अच्छी दोस्ती है।

Comments

Most Popular

To Top