Paramilitary Force

केंद्रीय सशस्त्र बलों के कर्मी अब रिटायर होंगे 60 साल की उम्र में

पैरामिलिट्री

नई दिल्ली। केंद्रीय सशस्त्र बलों के कर्मियों की सेवानिवृत्ति की उम्र अब बढ़कर 60 साल हो गई है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा कुछ रोज पहले केंद्र सरकार की विशेष अनुमति याचिका खारिज करने के बाद अब ऐसा संभव हो सकेगा। केंद्र सरकार दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट गई थी।





सूत्रों के अनुसार अब केंद्र सरकार दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश को मई के अंत तक लागू कर देगी। फिलहाल केंद्रीय बलों के वरिष्ठ अधिकारियों से विचार-विमर्श चल रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक मंत्रालय में विभिन्न स्तरों पर विचार-विमर्श चल रहा है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दरअसल केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में सेवानिवृत्ति की मौजूदा उम्र में एक विसंगति पर दिल्ली हाईकोर्ट ने जनवरी में एक आदेश दिया था जिसके खिलाफ केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का रूख किया था।

दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने 10 मई को केंद्र की विशेष अनुमति याचिका खारिज कर दी गई थी। इस याचिका में कहा गया था कि मामला नीतिगत है इस पर कोर्ट को निर्णय लेने का अधिकार नहीं है। वहीं केंद्रीय सुरक्षा बलों के आधिकारियों की ओर से दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी। आरोप था कि केंद्र सरकार सुरक्षा बलों किसी सेवानिवृत्ति मामले में भेदभाव कर रही है। अब शीर्ष न्यायालय ने केंद्र की अर्जी खारिज कर दी है। ऐसे मे दिल्ली हाईकोर्ट का केंद्रीय बलों के सभी कर्मियों की सेवानिवृत्ति की उम्र 60 साल होगी का आदेश लागू होगा।

Comments

Most Popular

To Top