BSF

गणतंत्र दिवस की परेड में BSF की ये बहादुर महिलाएं रचेंगी इतिहास

बीएसएफ की महिला बाइक दस्ता

नई दिल्ली। राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड में बाइक पर सवार जवानों के करतब दर्शकों को रोमांचित करते रहे हैं, लेकिन इस बार कुछ ऐसे ही हैरतअंगेज करतब सीमा सुरक्षा बल (BSF) की बहादुर महिलाओं  की टुकड़ी दिखाएगी। गणतंत्र दिवस की परेड में यह पहला मौका होगा जब पहली बार महिलाएं बाइक पर साहसिक और हैरतअंगेज करतब दिखाएंगी।





बुधवार को रॉयल इनफील्ड मोटर बाइक पर सवार इन महिलाओं ने रायसीना हिल्स की सड़कों पर अभ्यास किया। आठ मोटरसाइकिल पर सवार 45 महिलाओं ने अलग-अलग तरह के 22 हैरतअंगेज करतबों का अभ्यास किया। आसपास जिसने भी यह दृश्य देखा आश्चर्यचकित रह गया।

बीएसएफ की महिला बाइक दस्ता

BSF की महिला बाइक दस्ता (फाइल)

बता दें कि सीमा सुरक्षा बल के जाबांज जवान वर्षों से गणतंत्र दिवस परेड में अपने करतब दिखा रहे हैं। तीन वर्ष पहले अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा भी BSF जवानों के करतब देख हैरान हो गए थे। ओबामा ने जवानों की सराहना भी की थी।

इस बार कुछ वैसे ही कारनामे BSF की महिलाएं भी दिखाएंगी। दिलचस्प बात यह है कि इन 45 महिलाओं को वर्ष 2016 में प्रशिक्षण के लिए जब चुना गया था तो इनमें से 43 ने कभी बाइक चलाई तक नहीं थी। इतना ही नहीं कई ने तो साइकिल तक नहीं चलाई थी। किन्तु अपनी लगन से इन्होंने न सिर्फ बाइक चलानी सीखी बल्कि बाइक पर करतब दिखाने में महारत भी हासिल कर ली।

 

Comments

Most Popular

To Top