SSB

SSB : बैंड की धुनों ने सैनिकों में भर दिया गजब का उत्साह

किरेन रिजिजू

नई दिल्ली। 25वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल घिटोरनी के प्रांगण में 28 मई को शुरू हुई सातवीं अंतर-सीमांत तीन दिवसीय बैंड प्रतियोगिता का बुधवार को समापन हुआ। इस समारोह में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। सुहानी शाम का आगाज़ सिलिगुडी के ब्रास व पाइप बैंड की मधुर धुनों से हुआ। इसके पश्चात अन्य बैंड टीमों ने अपनी भव्य प्रस्तुतियां दीं।





किरेन रिजिजू ने बैंड जवानों को किया संबोधित

अपने संबोधन में केंद्रीय गृहराज्यमंत्री ने बताया कि बैंड संगीत का परिचायक है और हम भारतीय संगीत को बहुत पसंद करते हैं और संगीत हमारी जीवन शैली का अभिन्न अंग बन गया है। आज भी वीर रस से भरा संगीत जोश भर देता है। इसी जोशीलेपन को बैंड अपनी धुनों से सैनिकों के बीच भर देते हैं तथा यह वीरता को बल देता है। उन्होंने यह भी कहा कि मै सशस्त्र सीमा बल की महानिदेशक अर्चना रामसुंदरम की इस बात से भी सहमत हूँ कि बैंड की धुनें सैनिकों में उत्साह का संचार करती हैं। उन्होंने आयोजकों को इस शानदार आयोजन के लिए सराहा और विजेताओं को बधाई दी तथा प्रतिभागियों की भी सराहना की।

सातवीं SSB अंतरसीमांत तीन दिवसीय समारोह में शामिल ब्रास बैंड

महानिरीक्षक (कार्मिक व प्रशिक्षण) श्रीमती रेणुका मिश्र ने अपने संबोधन में बैंड की शुरुआत व इसके महत्व के बारे में विस्तार से बताया व सशस्त्र सीमा बल में कितने बैंड हैं और अखिल भारतीय पुलिस बैंड प्रतियोगिता में सशस्त्र सीमा बल की मजबूत उपस्थिति के बारे में सबको अवगत कराया। उन्होंने बताया कि टीमों के बीच अपने प्रदर्शन में सुधार लाने व उनके बीच एक स्वस्थ प्रतियोगिता विकसित करने के उद्देश्य से अंतर सीमांत बैंड प्रतियोगिता का आयोजन 2011 से प्रारम्भ किया गया। आज अंतर सीमांत बैंड प्रतोयिगिता के समापन समारोह के अवसर पर एक सिम्फनी बैंड कांसर्ट का आयोजन किया गया, जिसमें सशस्त्र सीमा बल की सेन्ट्रल बैंड टीम के सदस्य भाग ले रहे है। इस Concert को तैयार करने में कर्नल (रिटायर्ड) जी. वी. थपलियाल एवम् मेजर अशोक कुमार का भी सहयोग मिला।

पाइप बैंड SSB

सातवीं SSB अंतरसीमांत तीन दिवसीय समारोह में शामिल पाइप बैंड

इन्होंने जीते पुरस्कार

इसके बाद पारितोषिक वितरण हुआ, जिसमें लखनऊ सीमान्त ने बिगुलर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया। जाज बैंड में प्रथम स्थान गुवाहाटी सीमान्त ने जीता। पाइप और ड्रम बैंड पटना सीमान्त ने तथा ब्रास बैंड सिलीगुड़ी सीमान्त ने जीता। आयोजन के तीसरे दिन समापन समारोह में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने ट्रॉफियां प्रदान कीं तथा समारोह के समापन पर एसएसबी को संबोधित किया। यहां पहली बार प्रतियोगिता का हिस्सा बने जाज़ बैंड म्यूजिक ने फाइनल में एक भव्य प्रस्तुति दी, जिसने सबका मन मोह लिया।

ड्रम बैंड SSB

सातवीं SSB अंतरसीमांत तीन दिवसीय समारोह में शामिल ड्रम बैंड

 

आसान नहीं, जवानों में जज्बा भरने वाली धुनें बनाना

इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता में विश्व के सभी देशों की सेनाओं व पुलिस बल के बैंड शामिल हुए। प्रतियोगिता का उद्घाटन समारोह सशस्त्र सीमा बल की महानिदेशक श्रीमती अर्चना रामसुंदरम ने किया था। अर्चना रामसुंदम ने उद्घाटन के मौके पर कहा कि सशस्त्र सीमा बलों में बैंड का इतिहास बहुत पुराना है और सशस्त्र सेना एवं पुलिस के बैंड बल में अन्य इकाइयों के समान ही महत्वपूर्ण हैं।

SSB

महानिदेशक श्रीमती अर्चना रामसुंदरम ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू का स्वागत किया

 

पहली बार प्रतियोगिता का हिस्सा बना जाज़ बैंड

इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता में विभिन्न देशों के बलों के 6 ब्रास, 3 पाइप और 2 जाज़ बैंडों ने अपनी प्रस्तुतियां दीं। जाज़ बैंड प्रतियोगिता पहली बार आयोजित की गई है।

Comments

Most Popular

To Top