Forces

एसएसबी ने मानव तस्कर से मासूमों को बचाया

नई दिल्ली: भारत नेपाल सीमा पर मानव तस्करों की गतिविधियां सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के लिए एक और चुनौती है। इस साल के तीन महीनो के आंकड़े तो चौकाने वाले है। खुलासा हुआ है कि इस इलाके में मानव तस्करी से जुड़े 182 मामले सामने आए हैं। इन मामलों में 52 तस्करों को गिरफ्तार भी किया गया। ताजा मामला दो बच्चों का है।





एसएसबी के मुताबिक, उसने दो मासूम बच्चों को मानव तस्कर के चंगुल से सुरक्षित बचाया है। एसएसबी की 20वीं वाहिनी, सीतामढ़ी के जवानों को सूचना मिली थी कि एक मानव तस्कर बच्चों को काम कराने के लिए ट्रेन से मुंबई लेकर जा रहा है। सूचना के आधार पर बैरगनिया रेलवे स्टेशन, सीतामढ़ी से जवानों ने तस्कर को गिरफ्तार किया और दो मासूम बच्चों को बचाया।

तस्कर बच्चों को कर्मभूमि एक्सप्रेस से सिलाई के कारखाने में काम कराने के लिए मुम्बई ले जा रहा था। मुक्त कराए गए बच्चे बिहार राज्य के पूर्वी चम्पारण जिला के पताही थाना के महमादा गाँव के रहने वाले हैं। पूछताछ के बाद गिरफ्तार तस्कर को एसएसबी के जवानों ने राजकीय रेलवे पुलिस, सीतामढ़ी को सौंप दिया। वहीं, मुक्त कराए गए बच्चों को चाइल्ड लाइन गैर सरकारी संगठन को सौंप दिया गया है।

आपको बता दें कि, सशस्त्र सीमा बल भारत-नेपाल एवं भारत-भूटान सीमा पर मानव तस्करी पर रोकथाम लगाने के लिए सघन एवं नियोजित अभियान चला रहा है।

Comments

Most Popular

To Top