Forces

SSB को कड़े प्रशिक्षण के बाद मिले 19 नए असिस्टेंट कमांडेंट

नई दिल्ली/श्रीनगर: सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) अकादमी श्रीनगर (गढ़वाल) में कड़े प्रशिक्षण के बाद 19 असिस्टेंट कमांडेंट पासिंग आउट परेड के बाद विधिवत रूप से एसएसबी में शामिल हो गए। दीक्षांत परेड में 14 प्रशिक्षु अधिकारी संघ लोक सेवा आयोग की सीधी भर्ती से चयनित थे, जबकि पांच विभागीय परीक्षा के माध्यम से चयनित हुए।





परेड की सलामी लेते किरेन रिजिजू

दीक्षांत परेड में प्रशिक्षु अधिकारियों के साथ पांच माह का प्रशिक्षण ले चुके 72 नव आरक्षी भी शामिल हुए। परेड की सलामी केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू, एसएसबी के अपर महानिदेशक सुरजीत सिंह देसवाल और अकादमी निदेशक एस. सुरेश ने ली। कार्यक्रम में रिजिजू बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए थे।

किरेन रिजिजू ने एसएसबी की तारीफ की

इस मौके पर किरेन रिजिजू ने एसएसबी के अंग बने सहायक कमांडेंट को बधाई देते हुए कहा एसएसबी सेवा सुरक्षा एवं बंधुत्व के साथ देश की सीमाओं पर जनता की सेवा करते हुए उनमें राष्ट्र प्रेम की भावना जगाकर उन्हें राष्ट्र की मुख्य धारा में जोड़ता आया है। उन्होंने कहा कि बल भारत-नेपाल एवं भारत-भूटान की उन संवेदनशील सीमाओं की रक्षा का दायित्व बखूबी निभा रहा है, जो खुली सीमाओं के रूप में हैं।

किरेन रिजिजू ने एसएसबी की महिला कर्मियों से बात-चीत की

एसएसबी के अपर महानिदेशक सुरजीत सिंह देसवाल ने प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि वह देश की रक्षा पंक्ति का सदस्य बनकर उन असामाजिक तत्वों के विरूद्ध खड़े होंगे जो देश की आर्थिक स्थिरता, मूलभूत सामाजिक ढांचे तथा धार्मिक सहिष्णुता को ध्वस्त करने की कोशिश में लगे रहते हैं।

दीक्षांत समारोह में परेड का आयोजन

अकादमी निदेशक एस. सुरेश ने अकादमी के इतिहास को रखते हुए सामुदायिक कर्तव्यों में एसएसबी की भूमिका के बारे में बताया। उन्होंने प्रशिक्षु अधिकारियों को शुभकामनाएं देते हुए अपने दायित्वों को पूरी ईमानदारी एवं लगन के साथ निभाने के लिए प्रेरित किया।

अशोक देसाई को मिला स्वार्ड ऑफ ऑनर

एसएसबी अकादमी में कठिन प्रशिक्षण के दौरान बेहतर प्रदर्शन करने वाले महाराष्ट्र के सागर अशोक देसाई को स्वार्ड ऑफ ऑनर (सर्वोत्तम प्रशिक्षणार्थी) का पुरस्कार दिया गया। साथ ही उन्हें बेहतरीन आउटडोर का भी पुरस्कार मिला।

सागर अशोक देसाई को स्वार्ड आफ ऑनर देते रिजिजू

दिल्ली के गौरव यादव को सर्वोत्तम निशानेबाज, श्रीनगर गढ़वाल के विट्ठल जोशी को बेहतरीन इंडोर व बिहार के राजकुमार सिंह को ओवर ऑल बेहतरीन प्रशिक्षु अधिकारी (सबसे अच्छा प्रशिक्षणार्थी) का पुरस्कार दिया गया।

यहां से हैं सहायक कमांडेंट

बिहार से 04, उत्तर प्रदेश व हरियाणा से 03-03, हरियाणा, राजस्थान व महाराष्ट्र से 2-2, दिल्ली, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश व मणिपुर से 1-1

Comments

Most Popular

To Top