Paramilitary Force

SSB ने कोबरा सांप का जहर पकड़ा, कीमत 100 करोड़

नई दिल्ली। सशस्त्र सीमा बल (SSB) ने वन विभाग और कोलकाता पुलिस नार्को सेल के साथ मिलकर पश्चिम बंगाल के बारासात में कोबरा सांप के जहर से भरे तीन जार जब्त किए हैं। इंटरनेशनल मार्केट में इसकी कीमत 100 करोड़ रुपये बताई जा रही है। इस मामले में SSB ने तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया है।





SSB के अनुसार जब्त जारों में कोबरा सांप का जहर द्रव, पाउडर तथा क्रिस्टल के रूप में है। गिरफ्तार किए गए लोग इस जहर को स्मगल कर चीन भेजने की फिराक में थे। चीन में इस जहर की बेहद मांग है। वहां इसका उपयोग रेडियो थैरेपी, कैंसर के इलाज और अन्य दवाओं में किया जाता है।

गिरफ्तार किए गए तीनों लोग इंटरनेशनल गैंग का हिस्सा हैं। SSB ने बताया कि कुछ महीने पहले मई माह में भी उसने कस्टम विभाग के साथ मिलकर दो लोगों को गिरफ्तार किया था। उस वक्त उनके कब्जे से 70 करोड़ रुपये का जहर बरामद किया गया था।

वन विभाग ने इस जहर को अपने अधिकार में ले लिया है। शक है कि जहर फ्रांस में निकाला गया और इसके बाद बांग्लादेश के रास्ते स्मगल कर भारत लाया गया। पुख्ता सूचना के आधार पर SSB, वन विभाग, बारासात और कोलकाता पुलिस नार्को सेल ने मिलकर इस अभियान को अंजाम दिया। गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान नारायण दास (26) मध्यमग्राम, देबज्योति बोस (43) टालीगंज और बुद्धदेव (40) जादवपुर के रूप में हुई है।

Comments

Most Popular

To Top