East India

सीमा पर अपराध रोकने के लिए भारत-नेपाल की बैठक

पटना/सुपौल: ट्रांस बॉर्डर क्राइम मैनेजमेंट को लेकर भारत और नेपाल के पुलिस अधिकारियों की बैठक सोमवार को वीरपुर में आयोजित की गई। सुपौल के एसपी डॉ कुमार ऐकले की पहल पर आयोजित यह बैठक 45 वीं बटालियन सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के वीरपुर स्थित बटालियन मुख्यालय में सम्पन्न हुई।





बैठक में उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए एसपी. डॉ कुमार ऐकले ने कहा कि भारत और नेपाल दो जुड़वे भाई की तरह हैं। सीमा पर हथियारों की तस्करी, मानव तस्करी, नारकोटिक्स का नेपाली युवकों द्वारा प्रचुर मात्रा में प्रयोग, नकली नोट की तस्करी के साथ-साथ सीमावर्ती इलाके में शराब को लेकर चल रहे अवैध कारोबार पर अंकुश लगाना सीमावर्ती क्षेत्र में तैनात पुलिस की बड़ी जवाबदेही है। भंटाबाड़ी एवं कोसी बैराज को बिहार के शराबियों ने अपना पिकनिक स्पॉट बना डाला है। उन्होंने नेपाल पुलिस के अधिकारियों से उन्होंने इसे गम्भीरता से लेने का आग्रह किया।

सुनसरी जिले के एसपी पोषराज पोखरेल का मानना था कि बॉर्डर पार भारतीय क्षेत्र के दुकानदारों द्वारा बिना प्रेस्क्रिप्शन के फेंसाडील, कोरेक्स, न्यूट्रिशन जैसी दवाइयां बाजार धड़ल्ले से बेची जा रही हैं। बिहार पुलिस के अधिकारियों को इस पर ध्यान देना चाहिये, जिससे नेपाली युवकों में भारतीय कफ सिरप के प्रति झुकाव है उसे कम किया जा सके।

अपने संबोधन में कोसी रेंज के डीआईजी सौरभ कुमार ने दोनों देशों के पुलिस अधिकारियों को सम्बोधित करते हुये आपसी ताल-मेल और समन्वय स्थापित करते हुये पुलिसिंग करने की बात कही। पूर्ण शराब-बंदी के बावजूद शहरों में हो रहे शराब के होम डिलिवरी को लेकर डीआईजी कुछ ज्यादा परेशान दिखे।

नेपाल आर्म्ड पुलिस फ़ोर्स के एसपी रमेश प्रसाद सुबेदी ने बैठक में भारत नेपाल सीमा से गायब बॉर्डर-पीलर का मुद्दा उठाया। सप्तरी जिले के एसपी अनुराग द्विवेदी ने सुपौल के पुलिस अधीक्षक द्वारा बुलाये गए इस बैठक की काफी सराहना की।

इन अधिकारियों ने नेपाल की तरफ से लिया हिस्सा

नेपाल की ओर से सुनसरी के एसपी पोषराज पोखरेल,एपीएफ एसपी रमेश कुमार सुवेदी,सप्तरी जिले के एसपी अनुराग द्विवेदी, एपीएफ एसपी रामाधर यादव, रामेश्वर मिश्रा, सब-इंस्पेक्टर नागेश्वर प्रसाद यादव के साथ-साथ नेपाल इंटेलिजेंस के अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

इन अधिकारियों ने भारत की तरफ से लिया हिस्सा

वहीं भारतीय प्रभाग से डी आई जी सौरभ कुमार के साथ-साथ सुपौल के एसपी डॉ कुमार ऐकले, 45 वीं बटालियन के सेनानायक आरए भलोठिया, एओ एसएस थापा, अनुमंडल पदाधिकारी शुभाष कुमार, निर्मली के अनुमंडल पदाधिकारी सन्तोष कुमार, वीरपुर एसडीपीओ सुधीर कुमार, हरीश त्यागी, निर्मली के डीएसपी आदि मौजूद थे।

Comments

Most Popular

To Top