Paramilitary Force

SSB के 2,000 कर्मी आईबी में जाएंगे

एसएसबी-के-जवान

नई दिल्ली। सशस्त्र सीमा बल (SSB) के 2,000 से अधिक कर्मचारी आईबी (खुफिया ब्यूरो) में भेजे जाए जाएंगे। सीमा जासूसी योजना को मजबूत बनाने के लिए सरकार ने यह फैसला किया है। इस योजना की मंजूरी से अब भारत-चीन सीमा पर खुफिया नेटवर्क मजबूत हो जाएगा।





प्राप्त जानकारी के अनुसार SSB की नागरिक शाखा के 2,000 से अधिक कर्मचारी पूर्वी सीमा पर आईबी में भेजे जाएंगे। इस फैसले से आईबी की जमीनी उपस्थिति बढ़ जाएगी। SSB की नागरिक शाखा की 2,765 चौकियां अगले वर्ष भर में आईबी की कमान में आ जाएंगी। SSB की की फिलहाल 2,039 चौकियां सक्रिय हैं।

एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक SSB की सिर्फ नागरिक शाखा ही नहीं उसकी जमीन, बुनियादी ढांचा और उपकरण भी आईबी की कमान में होंगे।

SSB की नागरिक शाखा के कर्मचारियों की औसत उम्र 50 वर्ष से अधिक है। इन कर्मचारियों को नेपाल और भूटान की सीमा पर काम करने का अच्छा-खासा अनुभव है। अपने काम करने के ढंग और व्यवहार से उन्होंने लोगों को मुख्यधारा से जोड़ने का काम भी बखूबी किया। गौरतलब है कि वर्ष 1962 में भारत-चीन युद्ध के बाद सीमावर्ती इलाकों के लोगों में राष्ट्रीय भावना जाग्रत करने के लिए इस शाखा का गठन किया गया था।

 

Comments

Most Popular

To Top