CISF

गणतंत्र दिवस परेड: CISF को मिला सर्वश्रेष्ठ झांकी का पुरस्कार

CISF झांकी

नई दिल्ली। दिल्ली कैंट के राष्ट्रीय रंगशाला शिविर में एक समारोह में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की झांकी को गणतंत्र दिवस परेड- 2019 के दौरान विभिन्न श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ झांकी का पुरस्कार मिला है।





इस समारोह की मुख्य अतिथि केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण थीं। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ झांकी का पुरस्कार CISF को प्रदान किया। पुरस्कार की यह ट्रॉफी ADG, मुख्यालय अलोक कुमार पटेरिया ने ग्रहण की। समारोह में CISF के सुधीर कुमार (IG, NCR), संजय प्रकाश (डीआईजी, जीबीएस) और अमित माथुर (A- Training) भी मौजूद थे।

इस बार की सीआईएसएफ की झांकी ‘राष्ट्रीय संपत्तियों की सुरक्षा- 50 गौरवशाली वर्ष’ थीम पर आधारित थी। खास बात यह है कि यह आकर्षक झांकी बहुआयामी कार्यक्रमों को दर्शाती है। झांकी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। झांकी के सामने वाले हिस्से में CISF द्वारा की जा रही बापू की समाधि की सुरक्षा को दर्शाया गया है। मध्य भाग में पेट्रो-केमिकल प्लांट, न्यूक्लियर पावर प्लांट जैसे प्रतिष्ठानों में सीआईएसएफ सुरक्षाकर्मियों द्वारा की जा रही सुरक्षा तथा शेष भाग में लालकिला, जम्मू-कश्मीर, हवाई अड्डों आदि की सुरक्षा को दर्शाया गया है।

CISF कर्मी

बाद में नई दिल्ली स्थित CISF के मुख्यालय में एक समारोह आयोजित किया गया जिसमें झांकी की तैयारी में योगदान देने वाले सभी वर्ग के कर्मियों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर बल के महानिदेशक राजेश रंजन CISF के स्वर्ण जयंती वर्ष के दौरान प्रतिभागियों को संगठन के लिए गर्व के क्षण लाने के लिए बधाई दी।

Comments

Most Popular

To Top