BSF

BSF के ‘ऑपरेशन अर्जुन’ के आगे पाकिस्तान ने टेके घुटने

नई दिल्ली। पाकिस्तान की तरफ से जम्मू-कश्मीर में आए दिन सीजफायर का उल्लघंन होता रहता है। बार-बार समझाने के बाद भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आता, लेकिन इस बार भारत ने कुछ ऐसा किया कि पाकिस्तान को घुटने टेकने पर मजबूर होना पड़ा। खबरों के मुताबिक भारत ने पाकिस्तानी स्नाइपरों द्वारा भारतीय सैनिकों को मारने और सीमावर्ती गांवों और ग्रामीणों पर गोलीबारी के बाद ‘ऑपरेशन अर्जुन’ नामक अभियान शुरू किया। भारत के इस अभियान के बाद पाकिस्तानी सेना घुटनों पर आ गई है और शांति की गुहार करने लगी है। इस ऑपरेशन के बाद पकिस्तान को सीजफायर की अपील करनी पड़ी।





BSF ने पाकिस्तान के रिटायर अफसरों के ठिकानों को बनाया निशाना 

नवभारत टाइम्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान ने अपनी सेना के रिटायर हो चुके अफसरों को सीमा के नजदीक जमीनें दी है, ताकि वे वहां से आतंकियों की घुसपैठ कराने में मदद कर सकें और भारत विरोध अभियानों के संचालन में मदद दे सकें। ‘ऑपरेशन अर्जुन’ के तहत भारतीय सेना ने इन अधिकारियों, पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के अधिकारियों और पाकिस्तानी रेंजर्स के घरों व खेतों को निशाना बनाया, जो घुसपैठ और भारत विरोधी अभियान में मदद कर रहे थे।

बीएसएफ की कार्रवाई के बाद पाकिस्तानी रेंजर्स पंजाब के डीजी मेजर जनरल अजगर नवीद हयात खान ने बीएसएफ के डायरेक्टर केके शर्मा को पिछले हफ्ते में दो बार फोन पर गोलीबारी रुकवाने का अनुरोध किया। पाकिस्तानी डीजी ने बीएसएफ के डायरेक्टर शर्मा को 22 सितंबर तथा 25 सितंबर को फोन किया। रिपोर्ट के मुताबिक शर्मा ने पाकिस्तानी डीजी हयात खान को पाकिस्तान की तरफ से की जा रही गोलीबारी पर कड़ा एतराज जताया। उन्होंने कहा कि बिना किसी उकसावे के पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा की गयी गोलीबारी में भारतीय आम नागरिकों के जान व माल का नुकसान होता रहा है।

छोटे हथियारों से दिया इस ऑपरेशन को अंजाम 

‘ऑपरेशन अर्जुन’ के तहत बीएसएफ ने छोटे, मध्यम और एरिया वेपंस का इस्तेमाल किया। इससे पाकिस्तान को भारी नुकसान पहुंचा। इसमें पाक रेंजर्स के सात सैनिक और 11 नागरिक मारे गए हैं। लंबी दूरी के 81 एमएम वेपंस के इस्तेमाल से पाक सेना और रेंजर्स के कई आउट पोस्ट तबाह किए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान की तरफ से लगातार हो रही फायरिंग के कारण बीएसएफ ने पश्चिमी सीमा पर अपने ऑपरेशन को फिर से तैयार किया।

Comments

Most Popular

To Top