Paramilitary Force

7 चरणों के चुनाव में लगाए गए 3 लाख से ज्यादा सुरक्षाकर्मी, अब तक की है सबसे बड़ी संख्या

चुनाव ड्यूटी में लगे सुरक्षाकर्मी

नई दिल्ली। आम चुनाव का बिगुल बजने के बाद तीन लाख जवानों ने अपनी मुस्तैद जिम्मेदारी संभाल ली थी। देश में सात चरणों के लोकसभा चुनाव के लिए  ITBP, CRPF, BSF, SSB समेत सभी अर्ध सैनिक बलों के अलावा 20 लाख से ज्यादा राज्य पुलिस अधिकारी और होमगार्ड तैनात किए गए थे। इन सभी ने बेहद ईमानदारी भरे समन्वय के साथ चुनाव संपन्न कराए।





केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान की गई सुरक्षाबलों की तैनाती अब तक सबसे बड़ी संख्या है। मौजूदा संसदीय चुनाव के लिए 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अर्ध सैनिक बलों की तीन हजार टुकड़ियां भेजी गईं। इन टुकड़ियों में 3,00,000 से ज्यादा कर्मी थे।

ITBP के जवान अपना फर्ज निभाते हुए

सुरक्षा बलों की तैनाती से सीधे तौर पर जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि यह संख्या राज्य सशस्त्र पुलिस, भारतीय रिजर्व बटालियनों और होमगार्ड के अतिरिक्त है। कुल संख्या करीब 20 लाख के आसपास है।

अधिकारी ने बताया कि चुनाव के चरण के खत्म होने पर सुरक्षाबलों को एक राज्य से दूसरे राज्यों में भेजा गया। चुनाव ड्यूटी के लिए तैनात किए गए अर्ध सैनिक बलों की अहम ड्यूटी में मतदाताओं के बीच बिना किसी डर के वोट डालने के लिए विश्वास और सुरक्षा का माहौल शामिल था। अलावा इसके कानून- व्यवस्था की स्थिति बनाए रखना तथा EVM मशीनों की सुरक्षा करना शामिल है।

Comments

Most Popular

To Top