CRPF

जम्मू-कश्मीर: CRPF ने आतंकियों के गढ़ में फहराया 68 फीट ऊंचा तिरंगा

68 फीट ऊंचा तिरंगा

श्रीनगर। दक्षिण कश्मीर में आतंकियों के गढ़ में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने 68 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया। और साथ ही साथ 63 फीट की ऊंचाई पर सीआरपीएफ का झंडा लहराया। सीआरपीएफ के महानिदेशक जुल्फिकार हसन ने बताया कि ये कश्मीर में सबसे ऊंचा तिरंगा है। उन्होंने कहा कि इस कदम का मकसद घाटी में पर्यटन को बढ़ावा देना और टूरिस्टों को प्रोत्साहित करना है।





मीडिया खबरों के मुताबिक यह तिरंगा एक दिसंबर को अनंतनाग जिले के पहलगाम में स्थित सीआरपीएफ की बटालियन के हेडक्वॉर्टर में फहराया गया।

गौरतलब है कि पर्यटन ही कश्मीर के लोगों की आमदनी का मुख्य जरिया है। लेकिन आतंकी गतिविधियों की वजह से यहां पर्यटकों की संख्या में भारी कमी आई है। जुल्फिकार हसन का कहना है कि अगर हमारे पास राष्ट्रीय ध्वज है और CRPF पहलगाम के वादियों में तिरंगा फहरा रहा है तो लोगों को मालूम चलेगा कि स्थिति सामान्य है और कश्मीर टूरिस्टों के लिए सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि तिरंगा फहराने का दूसरा उद्देश्य क्षेत्र में तैनात CRPF के बीच राष्ट्रवाद की भावना बनाए रखना है।

खबरों के मुताबिक राष्ट्रीय ध्वज रात को भी रोशनी से जगमगाता रहेगा। पर्यटक और नागरिक आसानी से रात में तिरंगे को देख सकेंगे। सीआरपीएफ की 116वीं बटालियन के कमांडेंट राज कुमार ने बताया कि श्रीनगर एयरपोर्ट पर भी एक तिरंगा है जो और ऊंचा हो सकता है पर हम पहलगाम के तिरंगे की ऊंचाई पर विचार करें तो यह घाटी में सबसे ऊंचे प्वाइंट पर स्थित है जहां से ध्वज फहराया जा रहा है। मालूम हो कि पहलगाम में सालाना श्री अमरनाथ यात्रा के लिए आधार शिविर के तहत भी प्रयोग किया जाता है।

Comments

Most Popular

To Top