ITBP

ITBP की अपर्णा बनीं साउथ पोल पहुंचने वाली पहली महिला आईपीएस अफसर

आईपीएस अपर्णा कुमार

नई दिल्ली। भारतीय पुलिस सेवा (IPS) की अफसर और ITBP  की डीआईजी अपर्णा कुमार साउथ पोल पहुंचने वाली पहली महिला अधिकारी बन गईं हैं। उन्होंने 111 मील यानी 178.6 किलोमीटर का दुर्गम सफर तय कर दक्षिणी ध्रुव पर तिंरगा और आईटीबीपी का ध्वज लहराया। यह देश और आईटीबीपी के लिए भी गौरव की बात है।





आईपीएस अपर्णा कुमार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सम्मानित किया। राजनाथ सिंह ने उनके साहस और हिम्मक की तारीफ की।

अपर्णा कुमार के मुताबिक उनके लिए मुकाम हासिल करना इतना आसान नहीं था। इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की और अपने लक्ष्य तथा अपने परिवार के बीच सांमजस्य बना कर रखा। अपर्णा ने 04 जनवरी को अन्टार्कटिका के केंद्रीय आधार शिविर से चढ़ाई शुरू की थी और 13 जनवरी को भारतीय समयानुसार प्रात: करीब 05 बजे उन्होंने अपना मिशन पूरा किया।

अपर्णा कुमार 2002 बैच की यूपी कडर की अधिकारी हैं और फिलहाल उत्तराखंड में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस में डीआईजी के पद पर तैनात हैं। उनके पति आईएस संजय कुमार उन्हीं के बैच के हैं और उत्तर प्रदेश में नगर विकास सचिव हैं।

गौरतलब है कि इस मिशन के अलावा वह विश्व के 07 महाद्विपों में से दक्षिण अमेरिका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, यूरोप और अन्टार्कटिका के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर पर तिरंगा लहरा चुकी हैं। अपर्णा इससे पहले दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर भी दो बार फतह कर चुकी हैं।

Comments

Most Popular

To Top