ITBP

ITBP द्वारा लद्दाख क्षेत्र में अंडर-20 बॉयज आइस हॉकी टूर्नामेंट का सफल आयोजन

लद्दाख। ITBP की 37वीं वाहिनी ने पहली बार अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र यानी लद्दाख में  11 हजार दो सौ फीट के बर्फीले पर्वतीय हालात में 11 से 16 जनवरी 2018 तक आइस हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। इस टूर्नामेंट में स्थानीय युवकों की कुल 8 टीमों – डोमखर ,चुचोट ,केटीएन नीमू ,सकरा ,ललोक स्पोर्टिंग क्लब ,चोगलंदर आईसीई हॉकी क्लब ,शकर चिकटन और सेकमॉल ने हिस्सा लिया।





मंगलवार खेले गए फाइनल मुकाबले में सकरा ने नीमू को 2 के मुकाबले 1 गोल से पराजित करके ख़िताब अपने नाम कर लिया। टूर्नामेंट के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि मनोज कुमार सिंह (उपमहानिरीक्षक आईटीबीपी श्रीनगर) उपस्थित थे उन्होंने विजेता टीमों और खिलाडियों को पुरस्कृत किया।

अपनी तरह का आइस हॉकी का यह पहला टूर्नामेंट गृह मंत्रालय के सौजन्य से आईटीबीपी के सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत आयोजित किया गया। इसमें भाग लेने वाले प्रतिभावान चयनित खिलाडियों को आइस हॉकी फेडरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा कनाडा में प्रशिक्षण भ्रमण पर भेजे जाने की संभावना है।

 

इस मौके पर कनाडा की पूर्व आइस हॉकी खिलाडी और 5 बार की ओलिंपिक पदक विजेता सुश्री हेले वेकेन्हेइज़ेर विशेष रूप से प्रतिभाशाली खिलाडियों की हौसला अफजाई की। इस टूर्नामेंट का मुख्य उद्देश्य नवयुवकों में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देना, युवाओं में टीम भावना, उनके व्यक्तित्व का विकास करना और हॉकी जैसे खेलों को लोकप्रिय बनाना है जिनकी लोकप्रियता भारत में काफी कम है। गौरतलब है कि वर्तमान में लेह का न्यूनतम तापमान शून्य से 20 डिग्री नीचे है।

Comments

Most Popular

To Top