ITBP

ITBP सीमावर्ती क्षेत्रों के बच्चों को करा रहा है देश भ्रमण, राष्ट्रपति से मिले बच्चे

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात

नई दिल्ली। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) के सौजन्य से अरूणाचल प्रदेश के आलो (Aalo) से 30 बच्चों और 4 शिक्षकों के दल ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की। स्कूल छात्रों के दल में 15 छात्राएँ और 15 छात्र शामिल थे।





राष्ट्रपति ने बच्चों को शुभकामनाएँ दीं और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस 16 दिवसीय शैक्षिक भ्रमण का आयोजन 20 वीं वाहिनी आईटीबीपी द्वारा Civic Action Programme के अंतर्गत 13 दिसंबर से 28 दिसंबर तक किया जा रहा है। भ्रमण के दौरान बच्चों को राजधानी में स्थित राष्ट्रीय स्मारकों, ऐतिहासिक स्थलों और महत्वपूर्ण संस्थानों को देखने का अवसर मिल रहा है। बच्चे पंजाब के वाघा बॉर्डर का भी भ्रमण करेंगे।

राष्ट्रपति ने सम्मानित भी किया

राष्ट्रपति ने छात्र-छात्राओं को सम्मानित भी किया

इस अवसर पर आईटीबीपी के महानिदेशक आर के पचनंदा तथा बल मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। इसके बाद लद्दाख से 25 छात्र-छात्राओं के दल ने भी बल मुख्यालय में महानिदेशक आईटीबीपी से मुलाकात की और भ्रमण के अनुभव साझा किए। सिक्किम से भी एक ऐसा ही दल शैक्षिक भ्रमण हेतु दिल्ली पहुंचनेवाला है।

आईटीबीपी ने इस वित्तीय वर्ष के दौरान इस प्रकार के शैक्षिक भ्रमण दलों की संख्या में बढ़ोत्तरी की है। इस वर्ष 12 ऐसे भ्रमण कार्यक्रमों की योजना है। साथ ही, पहली बार बच्चों के साथ-साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में निवासी व्यस्क तथा वृद्ध नागरिकों को भी इस प्रकार के भ्रमण में प्रथम बार शामिल किए जाने का प्रस्ताव है। अब तक अमूमन ट्रेन या बस में सफर के साथ-साथ इन दलों को यथासंभव हवाई जहाज से भी यात्रा का अवसर प्रदान किया जा रहा है। पहली बार लद्दाख के दल ने लेह से नई दिल्ली के लिए हवाई जहाज से सफर किया।

गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों पर Civic Action Programme के अंतर्गत सीमावर्ती जनता को देश की मुख्यधारा से जोड़ने और सद्भावना हेतु इस प्रकार के आयोजन आईटीबीपी द्वारा किए जाते रहे हैं जिसे स्थानीय जनता से जबरदस्त समर्थन मिला है।

आईटीबीपी हिमालय में दुरूह वातावरणीय और धरातलीय परिस्थितियों में तैनात पर्वतारोही केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है जो विषम हालातों में तथा शून्य के नीचे के तापमान में कार्यरत रहने हेतु प्रसिद्ध है।

 

Comments

Most Popular

To Top