ITBP

सिक्किम के बच्चों से मिले आईटीबीपी महानिदेशक

आर के पचनंदा

नई दिल्ली। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) के सौजन्य से सिक्किम के लाचुंग से 19 बच्चों और 2 शिक्षकों के दल ने आर के पचनंदा, महानिदेशक आईटीबीपी से मुलाकात की। पचनंदा ने बच्चों को शुभकामनाएँ दीं और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस 13 दिवसीय शैक्षिक भ्रमण का आयोजन 48 वीं वाहिनी आईटीबीपी द्वारा सिविक एक्शन कार्यक्रम के अंतर्गत 18 दिसंबर से 30 दिसंबर, 2017 तक किया जा रहा है। भ्रमण के दौरान बच्चों को राजधानी में स्थित राष्ट्रीय स्मारकों, ऐतिहासिक स्थलों और महत्वपूर्ण संस्थानों को देखने का अवसर मिल रहा है। बच्चों ने आगरा का भी भ्रमण किया।





बच्चों ने इस भ्रमण के लिए बल का धन्यवाद किया और अपने भ्रमण के अनुभव साझा किए। आईटीबीपी ने इस वित्तीय वर्ष के दौरान इस प्रकार के शैक्षिक भ्रमण दलों की संख्या में बढ़ोत्तरी की है। इस वर्ष 13 ऐसे भ्रमण कार्यक्रमों की योजना है।

आर के पचनंदा

आर के पचनंदा सिक्किम के बच्चों के साथ

साथ ही, पहली बार बच्चों के साथ-साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में निवासी वयस्क तथा वृद्ध नागरिकों को भी इस प्रकार के भ्रमण में शामिल किए जाने का प्रस्ताव है। अब तक अमूमन ट्रेन या बस में सफर के साथ साथ इन दलों को यथासंभव हवाई जहाज से भी यात्रा का अवसर प्रदान किया जा रहा है। पहली बार लद्दाख के दल ने लेह से नई दिल्ली के लिए हवाई जहाज से सफर किया।

गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों पर सिविक एक्शन कार्यक्रम के अंतर्गत सीमावर्ती जनता को देश की मुख्य धारा से जोड़ने और सद्भावना हेतु इस प्रकार के आयोजन आईटीबीपी द्वारा किए जाते रहे हैं जिसे स्थानीय जनसंख्या से जबरदस्त समर्थन मिला है।

आईटीबीपी हिमालय में दुरूह वातावरणीय और धरातलीय परिस्थितियों में तैनात पर्वतारोही केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है जो विषम हालातों में तथा शून्य के नीचे के तापमान में कार्यरत रहने हेतु प्रसिद्ध है।

Comments

Most Popular

To Top