CRPF

CRPF में शामिल हुआ ‘मेक इन इंडिया’ का इंटरवेंशन व्हीकल, छिपे आतंकियों को ढ़ूंढ़ निकालेगा

नई दिल्ली। ‘मेक इन इंडिया’ के तहत निर्मित सेना का नया इंटरवेंशन व्हीकल (IV) केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में शामिल हो गया है। इस खास व्हीकल की खासियत है कि यह घर में घुसे आतंकवादियों के खिलाफ ऑपरेशन में मददगार साबित होगा। इस गाड़ी को फिलहाल कश्मीर घाटी में पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए भेजा गया है।





एक वेबसाइट पर प्रकाशित खबर के मुताबिक इस व्हीकल का इस्तेमाल घाटी में सुरक्षाबलों के ऑपरेशन के दौरान घरों के भीतर छिपे आतंकियों को ढ़ूंढ़ने में किया जाएगा । खास बात यह है कि इस व्हीकल को देश के मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत बनाया गया है। फिलहाल इस व्हीकल का परीक्षण किया जा रहा है। इस गाड़ी में तीन जवान एक साथ बैठकर ऑपरेशन स्थल पर पहुंच सकते हैं।

यह व्हीकल बुलेटप्रूफ है और स्वदेश में निर्मित होने के कारण इसकी कीमत एक करोड़ रुपये है। जबकि विदेश में निर्मित इस प्रकार के व्हीकल की कीमत लगभग छह करोड़ रुपये आती है। देश में बने इस इंटरवेंशन व्हीकल में किसी बिल्डिंग के दूसरे फ्लोर पर आतंकियों की मौजूदगी को भांप लेने की क्षमता है। यही नहीं इस बुलेटप्रूफ वहीकल को दूसरी मंजिल तक उठाया जा सकता है।

CRPF डीजी आरआर भटनागर के अनुसार ‘हम अभी गाड़ी का इस्तेमाल कुछ ही स्थानों पर कर रहे हैं। जहां इसका पूर्ण परीक्षण किया जा रहा है। गाड़ी के पूरी तरह सफल होने पर इसे ज्यादा संख्या में विभिन्न स्थानों पर तैनात किया जाएगा। इस व्हीकल की कीमत विदेश में निर्मित गाड़ियों से काफी कम है।’

Comments

Most Popular

To Top