Forces

घोड़ों में इन्फेक्शन का गणतंत्र दिवस परेड पर असर नहीं, पुलिस ने कहा फिट हैं हमारे घोड़े

दिल्ली पुलिस के घोड़े

नई दिल्ली। घोड़ों में ग्लेंडर्स संक्रमण का गणतंत्र दिवस की परेड पर कोई असर नहीं पड़ेगा। हालांकि एनिमल डिपार्टमेंट ने सेना और पुलिस से अपने घोड़ों की जांच कराने को कहा है। इधर दिल्ली पुलिस ने साफ कर दिया है कि उसके घोड़ों में कोई संक्रमण नहीं है। बता दें कि देश भर के कई राज्यों में घोड़ों और खच्चरों में ग्लेंडर्स संक्रमण पाया गया है। इस बार इस बीमारी के देशभर में सबसे ज्यादा 264 केस सामने आ चुके हैं। दिल्ली सरकार घोड़ों के सार्वजनिक इस्तेमाल पर रोक लगा चुकी है। दिल्ली में हर घोड़े की जांच का फैसला किया गया है। दिल्ली के अलावा हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तराखंड और गुजरात में घोड़ों और उनकी प्रजातियों में ग्लेंडर्स इंफेक्शन मिला है। ग्लेंडर्स इंफेक्शन इसलिए खतरनाक है कि यह घोड़ों से होकर इनसानों में भी आ सकता है।





सात घोड़ों में इंफेक्शन, सभी को खत्म किया

पुशपालन विभाग दिल्ली में अब तक 400 से ज्यादा सैंपल ले चुका है। पश्चिमी दिल्ली में सात घोड़ों में ग्लेंडर्स इंफेक्शन पाए जाने के बाद उन्हें खत्म कर दिया गया। ग्लेंडर्स बीमारी का उपचार बेहद महंगा और लंबा है इसलिए इससे पीड़ित पशुओं को खत्म कर दिया जाता है। वैसे भी यह इंफेक्शन सेल्स के अंदर रहता है इसलिए इसे दवा से ठीक कर पाना बेहद मुश्किल होता है।

सेना के घोड़ों की होती है नियमित जांच

पशुपालन विभाग अब दिल्ली के सभी घोड़ों की जांच कर रहा है लेकिन गणतंत्र दिवस परेड पर इसका असर नहीं पड़ेगा। सेना और सुरक्षा बल अपने घोड़ों की नियमित जांच कराते रहते हैं। वहां घोड़ों की देखरेख भी अच्छे तरीके से होती है इसलिए उनमें इंफेक्शन की गुंजाइश न के बराबर है। इसके बावजूद सेना और पुलिस बल भी अपने घोड़ों की जांच करा रहे हैं।

दिल्ली पुलिस के घोड़ों में संक्रमण नहीं

इधर दिल्ली पुलिस ने कहा है कि उसके घोड़ों में अभी तक कोई इन्फेक्शन नहीं पाया गया है। पुलिस उपायुक्त शरत कुमार सिन्हा के मुताबिक घोड़ों की जांच कुछ दिन पहले ही कराई गई थी और रिपोर्ट में सभी ठीक मिले हैं। माउंटेड पुलिस में 31 घोड़े हैं। पुलिस के मुताबिक उसके घोड़ों की नियमित जांच की व्यवस्था है। इसलिए पुलिस के घोड़ों पर रोक का कोई मतलब नहीं बनता।

Comments

Most Popular

To Top