ITBP

विश्व पर्यावरण दिवस : दो साल में ITBP ने लगाए 5 लाख पौधे

विश्व पर्यावरण दिवस

नई दिल्ली। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP-आईटीबीपी) के महानिदेशक कृष्ण चौधरी ने दिल्ली स्थित मुख्यालय में पौधारोपण किया। इस अवसर पर महानिदेशक ने बल कर्मियों से पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य करने का आह्वान किया ।





चौधरी ने इस अवसर पर अमलतास के पौधे का रोपण किया। चौधरी ने कहा कि भविष्य में पर्यावरण के खतरों से निबटने के लिए पौधरोपण और पर्यावरण संरक्षण की जागरूकता अति आवश्यक है। आईटीबीपी द्वारा पिछले लगभग दो वर्षों के दौरान देश भर में फैले अपने केन्द्रों के आसपास लगभग 5 लाख पौधे लगाये गए हैं और यह क्रम जारी है।

विश्व पर्यावरण दिवस

सिक्किम में ITBP की 11वीं बटालियन ने पौधरोपण किया

आईटीबीपी ने अपनी स्थापना के बाद से हिमालयी सीमाओं पर वनस्पति और जीवों की सुरक्षा के साथ साथ इनके संरक्षण के लिए जन जागरण के कई कार्यक्रम भी सफलतापूर्वक संचालित किये हैं। साथ ही विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं के समय प्रथम प्रतिक्रियादाता के तौर पर कार्य करने की विशेषज्ञता भी आईटीबीपी को हासिल है। आईटीबीपी ने निम्न और मध्यम हिमालयी क्षेत्रों में पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किये हैं।

दूसरी तरफ इटानगर (अरुणाचल प्रदेश) में नार्थ-ईस्ट फ्रंटियर मुख्यालय, सिक्किम में 11वीं बटालियन और कटिहार (बिहार) में 48वीं बटालियन और उत्तराखंड में सातवीं वाहिनी ने पौधरोपण किया।

Comments

Most Popular

To Top