Forces

ITBP के नए महानिदेशक बने आर के पचनंदा

आर के पचनंदा

नई दिल्ली। सीनियर आईपीएस ऑफिसर आर के पचनंदा ने शुक्रवार को भारत और चीन के बीच सरहद पर जारी तनाव के बीच आईटीबीपी के नए डायरेक्टर जनरल (डीजी) के रूप में कमान संभाल ली है। डायरेक्टर जनरल कृष्ण चौधरी के स्थान पर उन्हें ये पदभार सौंपा गया है।





1983 बैच के IPS अधिकारी हैं पचनंदा

आउटगोइंग डायरेक्टर जनरल कृष्ण चौधरी द्वारा पचनंदा को आईटीबीपी (1962 में गठित) के नई दिल्ली स्थित हैडक्वार्टर में करीब 90,000 कर्मियों की कमान थमाई गई। इससे पहले आउटगोइंग डायरेक्टर जनरल कृष्ण चौधरी को ग्रेटर नोएडा स्थित फोर्स कैंप में भावभीनी विदाई दी गई। पचनंदा पश्चिम बंगाल कैडर के 1983 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी हैं। पचनंदा अक्टूबर, 2018 में सेवानिवृत्त होंगे और रिटारमेंट तक आईटीबीपी का नेतृत्व करेंगे।

आईटीबीपी के 29वें डीजी

ITBP के प्रमुख के रूप में नियुक्ति से पहले वह डीसीपी दक्षिण (कोलकाता पुलिस), एसपी सीबीआई, सहायक निदेशक एसपीजी, आईजी बीएसएफ, एडीजी सीआई एसएफ, एडीजी (परिचालन) सीआरपीएफ, एडीजी एससीआरबी, पश्चिम बंगाल इत्यादि के रूप में विभिन्न पदों पर कार्य कर चुके हैं। पचनंदा आईटीबीपी के 29वें डीजी हैं। आईटीबीपी केंद्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत काम करती है और 18,700 फुट की ऊंचाई पर स्थित 3,488 किलोमीटर लंबी सीमा की सुरक्षा करती है।

फिलहाल NDRF के भी महानिदेशक रहेंगे

आईटीबीपी के महानिदेशक के रूप में पदभार संभालने से पहले वह नेशनल डिजास्टर रेस्पांस फोर्स (NDRF) के डीजी के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे थे। आईटीबीपी के डीजी होने के साथ ही अभी NDRF के डीजी भी बने रहेंगे, जब तक उनके स्थान पर किसी अन्य को NDRF के डीजी का पदभार ना सौंपा जाए।

Comments

Most Popular

To Top