ITBP

ITBP की जांबाज डीआईजी अपर्णा ने बढ़ाए अब उत्तरी ध्रुव की ओर कदम

डीआईजी अपर्णा कुमार

नई दिल्ली।  साउथ पोल पहुंचने वाली भारतीय पुलिस सेवा की प्रथम महिला अधिकारी अपर्णा कुमार अब उत्तरी ध्रुव की तरफ अपने कदम बढ़ा चुकी हैं। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की आईपीएस अधिकारी उत्तरी ध्रुव के लिए 29 मार्च को रवाना हो चुकी हैं। उनका यह अभियान 1 अप्रैल से 15 अप्रैल तक निर्धारित है। वे ओस्लो(नॉर्वे) के रास्ते उत्तरी ध्रुव तक पहुंचने का प्रयास करेंगी।





डीआईजी अपर्णा कुमार

गौरतलब है कि अपर्णा कुमार 111 किलोमीटर तक बर्फ में चल कर साउथ पोल तक पहुंची थीं। इस दौरान उनके पास उपकरणों का लगभग 35 किलोग्राम वजन भी था। इस उपलब्धि पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने उन्हें विशेष तौर पर बधाई दी थी। फिलहाल अपर्णा आईटीबीपी की नॉर्दन फ्रंटियर में डीआईजी के पद पर तैनात हैं। साउथ पोल अभियान से पहले वह विश्व की नामी चोटियों पर सफलतापूर्वक चढ़ चुकीं हैं। वह 13 जनवरी, 2019 को साउथ पोल पर पहुंची थी और वहां भारत और आईटीबीपी का झंडा लहराया था। अपने अभियान के लिए मिशन सेवन समिट का लक्ष्य निर्धारित करके अपर्णा ने अब तक 6 महाद्वीपों की सबसे ऊंची चोटियों का आरोहण कर लिया है । वह इसी वर्ष दक्षिणी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट देनाली के आरोहण का भी प्रयास करेंगी। यदि वह यह करने में सफल होती हैं तो सातों महाद्वीपों पर पहुंचने वाली और सर्वोच्च चोटियों को फतह करने वाली महिला बनेंगी और आईटीबीपी के लिए यह एक गौरव की बात होगी। अपर्णा कुमार 2002 बैच की यूपी काडर की आईपीएस अधिकारी हैं।

बता दें कि इस समय उत्तरी ध्रुव का तापमान शून्य से लगभग 45 डिग्री तक नीचे है और इस इलाके में पोलर बियर और आर्कटिक फॉक्स जैसे जंगली जानवरों का भी खतरा बना रहता है इन हालात के बीच वह उत्तरी ध्रुव तक पहुंचकर इतिहास रचने के लिए अपने कदम बढ़ा चुकी हैं।

Comments

Most Popular

To Top