ITBP

ITBP के डीजी देसवाल ने ‘डेयर डेविल्स’ खोजी अभियान दल को किया सम्मानित

आईटीबीपी कैंप

नई दिल्ली। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) ने  आज डेयर डेविल्स खोजी अभियान दल को बल के नई दिल्ली स्थित मुख्यालय में सम्मानित किया। इस अभियान दल ने लगभग 20,000 फीट ऊंचाई और 20 दिन तक चले सघन खोजी अभियान के दौरान नंदा देवी ईस्ट चोटी के नजदीक 08 पर्वतारोहियों में से 07 के पार्थिव शरीरों को निकाला था।





आज यहां बल के महानिदेशक एसएस देसवाल ने उन्हें सम्मानित किया। बता दें कि यह अभियान अपने किस्म के  विश्व के सबसे कठिनतम अभियानों में से एक था। इस अवसर पर महानिदेशक ने कहा कि बल को अपने इन पर्वतारोहियों पर गर्व है जिन्होंने विकट हालात में भी एक बहुत ही विशिष्ठ अभियान को सफलतापूर्वक पूरा किया।

आईटीबीपी कैंप

संवाददाताओं से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि इस प्रकार के रेस्क्यू ऑपरेशनों की आवश्यकताओं के मद्देनजर आईटीबीपी हिमालयी क्षेत्रों में उच्च प्रशिक्षित पर्वतारोहियों की देखरेख में 05 राज्यों- जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम तथा अरुणाचल के उच्च तुंगता वाले क्षेत्रों में विशेषज्ञ टीमों का गठन करने जा रहा है।

गौरतलब है कि 12 पर्वतारोहियों ने 13 मई, 2019 को पिथौरागढ़ स्थित नंदा देवी पर्वत के लिए अभियान शुरू किया था। 30 मई को जिला प्रशासन ने 08 पर्वतारोहियों के लापता होने पर आईटीबीपी से सहायता मांगी थी।

Comments

Most Popular

To Top