ITBP

ITBP ने मनाया स्थापना दिवस, गृह राज्यमंत्री रेड्डी ने ली परेड की सलामी

आईटीबीपी स्थापना दिवस

नई दिल्ली। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने आज अपना 58वां स्थापना दिवस मनाया। इस मौके पर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने परेड की सलामी ली। परेड का आयोजन आईटीबीपी की 39वीं वाहिनी, ग्रेटर नोएडा में किया गया। गृह राज्यमंत्री रेड्डी ने बल के सभी पदाधिकारियों ने स्थापना दिवस पर बधाई दी और आईटीबीपी द्वारा देश के हिमालयी क्षेत्र में स्थित अति कठिन और दुर्गम अग्रिम चैकियों पर उत्साह और चौकसी से की जा रही ड्यूटियों के लिए हिमवीरों की प्रशंसा की।





बल के महानिदेशक एसएस देसवाल ने बल के विभिन्न क्रिया-कलापों और पिछले कुछ वर्षों में बल की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।

परेड में बल की सभी सीमांत की टुकड़ियों ने भाग लिया। इसके रूप में महिला कमांडो, स्कीइंग, माउं‍टेनियरिंग, पैराट्रूपर्स, डॉग स्क्वाइड व अश्वेरोही सवार दस्ते शामिल थे। आज के परेड में बल के सभी पहलुओं को दर्शाया गया जिसमें बल में शामिल किए गए उपकरण तथा वाहनों के साथ साथ विभिन्न प्रकार के ऑल टेरेन व्हीकल्स, विभिन्न हाई पावर एसयूवी, पोलनेट इत्यादि सम्मिलित थे। परेड में बल के पदद्मश्री और तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड विजेता कर्मियों को भी शामिल किया गया ।

आईटीबीपी स्थापना दिवस

इस मौके पर आईटीबीपी के 06 पदाधिकारियों को वीरता के लिए पुलिस पदक, 06 पदाधिकारियों को विशिष्टं सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक, 24 अन्य पदाधिकारियों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक तथा 08 पदाधिकारियों को यूनियन होम मिनिस्टर्स मेडल फॉर एक्सीलेंस इन पुलिस ट्रेनिंग से नवाजा गया।

इस मौके पर बल की साल भर की उपलब्धियों को संजोई एक वार्षिक विषेशांक पुस्तिका का भी विमोचन किया गया। परेड के बाद अनेक प्रदर्शन दिखाए गए जिसमें महिला पाइप बैंड, असेंडिंग एंड डिसेंडिंग टेकनीक एंड आर्टिफिशियल वॉल, मलखम’’ एवं जाँबाज मोटर साइकिल के प्रदर्शन शामिल थे।

गौरतलब है कि आईटीबीपी का गठन सन् 1962 में किया गया था। वर्तमान में यह बल उच्च तुंगता वाले क्षेत्रों में 3,000 से 18,900 फीट की ऊँचाई पर स्थित अग्रिम चैकियों पर तैनात रहकर 3,488 किमी लंबी भारत-चीन सीमा की हिफाजत कर रहा है। इसके अतिरिक्त यह बल नक्सल प्रभावित इलाकों के साथ-साथ आंतरिक सुरक्षा व वीआईपी सुरक्षा ड्यूटियों में भी तैनात है।

Comments

Most Popular

To Top