ITBP

बाबा रामदेव ने ITBP जवानों को सिखाए योग के गुर

योग गुरु बाबा रामदेव

नई दिल्ली। भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों के बीच शनिवार को योग गुरु बाबा रामदेव नजर आए। ग्रेटर नोएडा स्थित आईटीबीपी की 39वीं वाहिनी में बाबा रामदेव ने योग के जरिए आईटीबीपी के जवानों में जोश पैदा किया। बाबा रामदेव को अपने बीच पाकर आईटीबीपी के जवान काफी उत्साहित दिखे।





बाबा रामदेव ने लगभग ढाई घंटों तक जवानों को योग, ध्यान और प्राणायाम सिखाया। इस दौरान आईटीबीपी के महानिदेशक आरके पचनंदा भी मंच पर मौजूद थे। बाबा रामदेव ने कहा कि वे आवश्यकता पड़ने पर जवानों को तेजपुर से लेह-लद्दाख तक जाकर योग सिखाएंगे। उन्होंने कहा कि चीन को योग की जरूरत है। साथ ही यह भी कहा कि युद्ध किसी समस्या का हल नहीं है। जवानों के साहस की साराहना करते हुए कहा कि सीमा पर जवानों ने जो बल-पराक्रम दिखाया उसे चीन भी समझ गया होगा। रामदेव ने कहा कि चीन के दबाव बनाने के बाद भी हमारे जवान डोकलाम में डटे रहे।

बाबा रामदेव इससे पहले मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में भी कहा था कि चीन को योग की भाषा समझ में नहीं आ रही है, तो उसे युद्ध की भाषा में जवाब देना चाहिए। उन्होंने कहा कि चीन ने दुनियाभर की इकॉनोमी पर अपने सामान से कब्जा कर रखा है। ऐसे में अगर चीन को हराना है तो सबसे पहले चीनी सामान का पूरी तरह से बहिष्कार करना चाहिए।

 

Comments

Most Popular

To Top