ITBP

अमरनाथ यात्रा: तमाम शिव-भक्तों के लिए ‘ऑक्सीजन’ बन रहे हैं ITBP के जवान

आईटीबीपी ने की अमरनाथ यात्रियों की मदद

श्रीनगर। पवित्र अमरनाथ यात्रा जारी है और आईटीबीपी के जवान यात्रियों की सुरक्षा व उनकी जरूरतों को लेकर मुस्तैद हैं। अब तक 50 से ज्यादा तीर्थ यात्रियों की उखड़ी सांसों को बल के जवानों ने राहत दी है। आज सुबह जम्मू-कश्मीर में 5,522 यात्रियों का नया जत्था कड़ी सुरक्षा के बीच भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हुआ। अमरनाथ गुफा के लिए चढ़ाई के दौरान करीब 25 यात्रियों की तबीयत बिगड़ गई। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) जवानों ने उन्हें ऑक्सीजन देने समेत चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई।





सूत्रों के मुताबिक अमरनाथ यात्रा के दोनों मार्गों पर आईटीबीपी के करीब 5,000 जवान पूरी चौकसी के साथ अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर ड्यूटी दे रहे हैं। आईटीबीपी ने कुछ ऐसे विशेष दस्ते बनाए हैं जिन्हें मेडिकल इमरजेंसी के लिए तैयार किया गया है। गश्त की 02-03 किमी की दूरी पर आईटीबीपी के जवान अपनी पीठ पर ऑक्सीजन के सिलेंडर लगाए हुए दिख रहे हैं। जरूरत पड़ने पर यह अमरनाथ यात्रियों को ऑक्सीजन मुहैया करा रहे हैं। पिछले चार दिनों की यात्रा में ITBP ने 50 से अधिक यात्रियों को ऊंचाई की वजह से सांस लेने में दिक्कत के मद्देनजर ऑक्सीजन की सहायता पहुंचाई है।

अलावा इसके आईटीबीपी ने कई वीडियो जारी किए हैं जिसमें पत्थरों से बचाव और पानी के वेग से किसी प्रकार की अनहोनी और ऑक्सीजन सिलेंडर आदि शामिल हैं।

गौरतलब है कि अमरनाथ यात्रा पहली जुलाई से शुरू हो चुकी है और अब तक हजारों यात्री अमरनाथ गुफा में हिम शिवलिंग का दर्शन कर चुके हैं।

 

Comments

Most Popular

To Top