ICG

स्पेशल रिपोर्ट: कोस्ट गार्ड को मिला नया पोत ‘वीर’

पोत वीर

नई दिल्ली। भारतीय कोस्ट गार्ड के  नये आफशोर पेट्रोल वेसेल वीर का विशाखापतनम में थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कमीशन किया। इस पोत के कोस्ट गार्ड में शामिल होने से भारतीय कोस्ट गार्ड की समुद्र तटीय इलाके की चौकसी में उल्लेखनीय इजाफा होगा।





98 मीटर लम्बा देश में बना यह पोत अपनी किस्म का तीसरा पोत है जिसे कोस्ट गार्ड को सौंपा गया। इस मौके पर भारतीय कोस्ट गार्ड के महानिदेशक राजेन्द्र सिंह के अलावा केन्द्र और राज्य सरकारों  के आला अधिकारी  मौजूद थे।

इस पोत का डिजाइन और निर्णाण प्राइवेट सेक्टर की लार्सन एंड टूब्रो लि. द्वारा किया गया है। इस पर अडवांस्ड टेकनालाजी के नेवीगेशन और कम्युनिकेशन सिस्टम लगे हैं। इस पोत पर 30 मिमी. की नेवल गन भी लगी है। इस पोत पर एक इंटीग्रेटेड ब्रिज सिस्टम भी लगा है।

 2,200 टन विस्थापन क्षमता वाला यह पोत 91 सौ किलोवाट के डीजल इंजन से लैस है। यह पांच हजार समुद्री मील तक संचालित हो सकती है। यह पोत समुद्र में तेल प्रदूषण से भी निबटने के लिये सक्षम है। कोस्ट गार्ड में शामिल होने के बाद यह पोत विशाखापतनम में तैनात रहेगा। आईसीजीएस वीर की कमान गिरीश दत्त रातुड़ी को सौंपी गई है। इस पर 12 अफसर औऱ 84 नाविक तैनात होंगे।

 

Comments

Most Popular

To Top