ICG

स्पेशल रिपोर्ट: भारत-श्रीलंका के कोस्ट गार्ड गहरा करेंगे आपसी सहयोग 

भारत-श्रीलंकाई तटरक्षकों की मीटिंग

नई दिल्ली। अपने साझा समुद्री इलाके में गैरकानूनी गतिविधियों पर नजर ऱखने और उन पर अंकुश लगाने के उद्देश्यों को लेकर भारत और श्रीलंका के कोस्ट गार्ड के आला अधिकारियों के बीच यहां मंगलवार को बैठक हुई। यहां कोस्ट गार्ड के अधिकारियों ने बताया कि  इस बैठक के लिये श्रीलंका के कोस्ट गार्ड के महानिदेशक रियर एडमिरल सामंता विमलातुंगे की अगुवाई में एक उच्च स्तरीय दल 19 से 23 अगस्त तक भारत के दौरे पर है।





इस दल के साथ भारतीय कोस्ट गार्ड के महानिदेशक  के नटराजन ने अपने आला सहयोगियों के साथ बैठक की औऱ अपने समुद्री इलाकों में साझा तालमेल बनाए रखने  के मसले पर चर्चा की। दोनों  देशों के कोस्ट गार्ड के बीच आपसी सहयोग को गहरा करने के लिये सहमति के एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर कुछ साल पहले हुए थे  जिसके तहत दोनों देशों के कोस्ट गार्ड के अधिकारियों ने बैठक की है।

इस हाई लेवल मीटिंग के तहत दोनों देशों के तट रक्षकों के बीच सुरक्षा से सम्बन्धित समुद्री मसलों पर सहयोग गहरा करने पर सहमति हुई है। इस बैठक में कहा गया कि भारतीय कोस्ट गार्ड की सूचना पर दो मछलीमार नौका को  श्रीलंका द्वारा  मादक पदार्थो के साथ पकड़ा गया था। इसे मिसाल बताकर दोनों देशों के प्रतिनिधियों ने कहा कि समुद्र में उभरते खतरों का इस तरह मिल कर मुकाबला किया जा सकता है। बैठक में यह भी तय किया गया कि बहुराष्ट्रीय मंचों पर किस तरह आपसी सहयोग जारी रखें।

Comments

Most Popular

To Top