ICG

स्पेशल रिपोर्ट: भारत और जापान कोस्ट गार्ड का साझा अभ्यास

चेन्नई में जापानी कोस्ट गार्ड

नई दिल्ली। भारत और जापान के तट रक्षक बलों ने यहां 14 जनवरी को उच्च स्तर बैठक(एचएलएम) की जिसमें सागरीय सहयोग गहरा करने के मसलों पर यहां कोस्ट गार्ड मुख्यालय में  गहन चर्चा हुई। यह बैठक दोनों देशों के कोस्ट गार्ड के महानिदेशकों की अगुवाई में हुई। इस बैठक के लिये जापानी कोस्ट गार्ड  के कमाडांट  एडमिरल ताकाहीरो आकुशिमो  की अगुवाई में सात सदस्यों का एक दल भारत आया  है।





इस बैठक के साथ ही जापान कोस्ट गार्ड का एक पोत  एचिगो साझा अभ्यास के लिये 13 जनवरी को चेन्नई पहुंचा। यह अभ्यास 16 जनवरी तक चलेगा। इस अभ्यास  के निरीक्षण के लिये भारत औऱ जापान के कोस्ट गार्ड के प्रमुख चेन्नै  पहुंचेंगे।  दोनों कोस्ट गार्डों के बीच ताजा अभ्यास औऱ बैठक से पहले  से चल रहे सहयोग के रिश्तों को औऱ गहरा किया जा सकेगा।

इस बैठक में भारतीय दल की अगुवाई कोस्ट गार्ड के महानिदेशक  के नटराजन कर रहे हैं। यह बैठक 14 से 17 जनवरी तक चलेगी।  दोनों देशों के बीच यह उच्चस्तरीय बैठक 2006 में दोनों कोस्ट गार्डों के बीच हुई सहमति के आधार पर हो रही है।  इस बैठक में  सागरीय इलाकों में  खोज व बचाव, प्रदूषण से बचाव औऱ समुद्री कानून के पालन  के लिये आपरेशनल स्तर के सहयोग पर चर्चा हुई।  इस बैठक में सहयोग के नये दायरों पर भी चर्चा हुई जिसमें  रासायनिक द्रव्यों के फैलने से बचने के उपाय औऱ विशेषीकृत  क्षेत्र के बारे में सहयोग के उपायो पर भी दोनों पक्षों ने प्रस्ताव रखे।

दोनों देशों के बीच पेशेवर आदान प्रदान  सन् 2000 से हो रहा है। ताजा बैठक  दोनों देशों के नेतृत्वों के बीच समुद्री अपराध की रोकथाम में आपसी सहयोग पर हुई सहमित के अनुरूप हो रही है। ताजा बैठक में दोनों पक्षो के बीच हुई सहमति के अनुरूप आपसी सहयोग गहरा करने के मसले पर चर्चा हुई।

Comments

Most Popular

To Top